टोक्यो ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी में भारत के 44 खिलाड़ी लेंगे हिस्‍सा

इंतजार की घड़ियां अब बस खत्म होने को है… शुक्रवार 23 जुलाई से कोरोना महामारी के बीच टोक्यो ओलंपिक का आगाज होने जा रहा है। 23 जुलाई से 8 अगस्त से टोक्यो खेल गांव में विभिन्न स्पर्धाओं में दुनियाभर के एथलीट एक-दूसरे के खिलाफ जंग लड़ते नजर आएंगे।
23 जुलाई को टोक्यो ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी में कुल 44 भारतीय खिलाड़ी हिस्सा लेंगे, जबकि 6 अधिकारी भी सेरेमनी में शामिल होंगे।
भारत की ओर से टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने कुल 228 सदस्यों का दल टोक्यो पहुंचा है, जिसमें 119 एथलीट शामिल है।
हाल फिलहाल के समय में टोक्यो विलेज में एक के बाद एक कई कोरोना के मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यह खबरें सामने आ रही थी कि आयोजक किसी भी तरह का कोई रिस्क उठाने के मूड में नहीं है। ओपनिंग सेरेमनी में करीब 1000 के आसपास लोग हिस्सा लेंगे, जिसमें 15 देशों के नेता भी शामिल है।
हालांकि जिन खिलाड़ियों की अगले दिन प्रतिस्पर्धा है, उन्हें पहले ही ओपनिंग सेरेमनी से दूर रहने के लिए कहा गया है। ऐसे में 6 अधिकारियों सहित भारत का 50 सदस्यीय दल समारोह का हिस्सा होगा। भारतीय ओलंपिक संघ के महासचिव राजीव मेहता ने अपने बयान में कहा, ”हम ऐसी स्थिति पैदा करना नहीं चाहते कि हमारे खिलाड़ियों के संक्रमित होने का डर हो। इसी वजह से उद्घाटन समारोह में खिलाड़ियों और अधिकारियों कम करके 50 रखने का ही फैसला किया गया है।”
भारतीय दल के उप प्रमुख प्रेम कुमार वर्मा ने बुधवार को कहा था, ”हर देश के छह अधिकारियों को समारोह में भाग लेने की अनुमति दी गई है लेकिन खिलाड़ियों की संख्या पर रोक नहीं है। हमने हालांकि खिलाड़ियों को सलाह दी है कि जिनकी अगले दिन स्पर्धा है, वे समारोह से दूर रहें।”
इनके हाथों में होगा तिरंगा
निशानेबाज सौरभ चौधरी, अभिषेक वर्मा, इलावेनिल वालरिवा, अपूर्वी चंदेला का पहले दिन मैच है इसलिए ये समारोह में हिस्सा नहीं लेने। हॉकी पुरुष टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और मुक्केबाज एम सी मैरी कॉम भारतीय दल के ध्वजवाहक हैं।
-एजेंसियां