राजीव एकेडमी में वेबसाइट डिजाइनिंग की टेक्निकल वर्कशॉप आयोजि‍त

मथुरा। राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट के एम.सी.ए. विभाग द्वारा दो दिवसीय वेबसाइट डिजाइनिंग की टेक्निकल वर्कशॉप का आयोजन किया गया जिसमें विशेषज्ञ ने छात्र-छात्राओं को प्रायोगिक माध्यम से इसके महत्व और मजबूत पक्षों से अवगत कराया। रिसोर्स परसन दर्शन शर्मा ने सूचना क्रांति के इस दौर में युवा वेब डिजाइनिंग व निर्माण के क्षेत्र में महारत हासिल कर अपने सपनों को पंख लगा सकते हैं।

Website Designing Technical Workshop Organized at Rajiv Academy
Website Designing Technical Workshop Organized at Rajiv Academy

इस दो दिवसीय वर्कशॉप में रिसोर्स परसन दर्शन शर्मा ने विद्यार्थियों को वेबसाइट डिजाइनिंग के साथ ही ऐडलिंक्स टू वेबसाइट इमेज, वीडियोज, एनीमेशन, जी.आई.एफ.एस. के साथ-साथ लैब्स एवं ग्राफ्स आदि को लिंक करने की भी प्रैक्टिस कराई। श्री शर्मा ने एच.टी.एम.एल. तथा एच.टी.एम.एल.-5 द्वारा वेबसाइट डिजाइनिंग के टिप्स देते हुए कहा कि कुछ लोग यह सोचते हैं कि किसी खास सॉफ्टवेयर या किसी खास वेबसाइट पर मौजूद टूल उनके लिए एक बेहतरीन वेबसाइट तैयार कर सकते हैं। लेकिन ऐसा कोई जादुई सॉफ्टवेयर या टूल मौजूद नहीं है, जो खुद-ब-खुद एक बेहतरीन वेबसाइट तैयार कर दे।

श्री शर्मा ने कहा कि अच्छी वेबसाइट बनाना आपकी क्रिएटिविटी, तकनीक के साथ तालमेल, तैयारी और मेहनत पर निर्भर करता है। आनन-फानन में वेबसाइट तैयार करने वाले टूल आम यूजर्स के लिए जरूर अनुकूल हो सकते हैं, लेकिन प्रोफेशनल्स के लिए ये शायद ही कुछ काम के हों। उन्होंने छात्र-छात्राओं को बताया कि अपनी वेबसाइट बनाने और होस्ट करने से पहले आपको उसके डिजाइन, रंग-रूप, कॉन्टेंट, फीचर्स, ढांचा, इंटरऐक्टिविटी आदि के बारे में कुछ जरूरी फैसले करने होंगे। दूसरा, भले ही आपको विशेष तकनीकी जानकारी न हो, फिर भी कुछ तकनीकी मुद्दों पर आपको ही सोचना होगा।

श्री शर्मा ने कहा कि ज्यादातर लोग अपनी वेबसाइट को रंग-बिरंगी और तरह-तरह के एनिमेशन से भरी हुई बनाना चाहते हैं, लेकिन जिस तरह कपड़े वही अच्छे होते हैं, जो आपको नहीं, दूसरों को अच्छे लगें, उसी तरह वेबसाइट का डिजाइन भी वही बेहतर है, जो औरों को पसंद आए। डिजाइन बनाने और बनवाने से पहले हमें इस बात का ध्यान रखना जरूरी है। इस कार्यशाला में रिसोर्स परसन ने छात्र-छात्राओं को बताया कि वेब डिजाइनिंग के क्षेत्र में जॉब की अपार सम्भावनाएं हैं, लिहाजा इस क्षेत्र में अपनी क्षमताओं का सही इस्तेमाल कर शानदार करिअर बनाया जा सकता है।

  • updarpan.com