ICC टी20 वर्ल्ड कप, एकबार फिर ट्रेंड करने लगा मौका-मौका

नई दिल्‍ली। भारत और पाकिस्तान की टीमें ICC टी20 वर्ल्ड कप 2021 में फिर आमने सामने होंगी। आईसीसी (ICC) ने शुक्रवार को सुपर 12 ग्रुप की घोषणा की जिसमें भारत और पाकिस्तान की टीमों को एक ही ग्रुप में रखा गया है।
इस खबर के फैंस तक पहुंचते ही सोशल मीडिया पर मौका मौका ट्रेंड करने लगा। लोग मौका मौका दोबारा कहकर मजे लेने लगे। इंटरनेट पर मीम्स और जोक्स की बौछारे होने लगीं।
एक यूजर ने लिखा, ‘आप ग्रुप पर फोकस कर रहे हैं, मैं मौका-मौका पर ध्यान दे रहा हूं। एक अन्य फैन ने लिखा, ‘यह समय दोबारा मौका मौका (Mauka-Mauka Again) का है।’
टी20 विश्व कप में छठी बार आमने सामने होंगे भारत और पाकिस्तान
टी20 विश्व कप में छठी बार दोनों टीमें आमने सामने होंगी। इससे पहले 2007 में फाइनल सहित दो बार दोनों टीमों का आमना सामना हुआ था। साल 2012 में सुपर आठ में फिर भारत और पाक की भिड़ंत हुई थी। इसके अलावा 2014 और 2016 में दोनों टीमें ग्रुप स्तर पर एक दूसरे के आमने सामने थीं। यह टी20 वर्ल्ड कप का 7वां एडिशन होगा। इससे पहले छह एडिशन में से 2009 और 2010 में दोनों टीमें नहीं टकराई थीं।
पाक के खिलाफ जीत का ‘चौका’ लगा चुकी है टीम इंडिया
भारत और पाकिस्तान की टीमें टी20 वर्ल्ड कप अब तक कुल 5 बार भिड़ी हैं। इनमें चार में भारत को जीत मिली है जबकि एक मुकाबला टाई रहा है। ओवरऑल की बात करें तो भारत ने 8 में से 6 मैच जीते हैं जबकि एक में उसे हार का सामना करना पड़ा है वहीं एक मुकाबला टाई रहा है। दोनों टीमें आखिरी बार 2019 वनडे वर्ल्ड कप में आमने सामने हुई थीं।
भारत और पाकिस्तान ग्रुप बी में
सुपर 12 ग्रुप 1 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और मौजूदा चैंपियन वेस्टइंडीज को रखा गया है जबकि ग्रुप 2 में भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें हैं। प्रत्येक ग्रुप में 6-6 टीमें होंगी। क्वालिफायर के जरिए दो दो टीमें सुपर 12 ग्रुप में जगह बनाएंगी।
क्वालिफायर स्तर पर 8 टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया है
क्वालिफायर स्तर पर 8 टीमें भिड़ेंगी। इनमें से दोनों ग्रुप से पहले और दूसरे नंबर पर रहने वाली 2-2 टीमें सुपर-12 (ICC T20 World Cup Super-12) में जगह बनाएंगी। अभी सुपर-12 में 8 टीमों के नाम तय है। आईसीसी के इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का आयोजन 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक होगी।
-एजेंसियां