संस्कृति विवि के सलाहकारों ने विद्यार्थियों को दिखाई भविष्य की राह

एटा। संस्कृति विश्वविद्यालय द्वारा चलाए जाने वाले ‘कैरियर गाइडेंस प्रोग्राम’ का आयोजन एटा स्थित होटल एसजेडी इन में किया गया। इस मौके पर 11वीं और 12 वीं के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए विषय चयन की गंभीरता, विश्व और देश की वर्तमान जरूरतों और रोजगार के अवसरों के बारे में जानकारियां दीं गईं। विद्यार्थियों को स्वयं का रोजगार खड़ा करने के लिए आवश्यक कौशल की उपयोगिता के साथ-साथ जरूरी पाठ्यक्रमों की जानकारी भी दी गई।

संस्कृति विवि के कैरियर एडवाइजर ने विद्यार्थियों को बताया कि ऐसे तमाम नए पाठ्यक्रम हैं जिनकी शिक्षा ग्रहण कर आप बड़ी-बड़ी कंपनियों में आसानी से रोजगार पा सकते हैं। उन्होंने बताया कि विषयों के चयन करते समय अपनी योग्यता और रुचि का अवश्य ध्यान रखें। सबसे पहले अपना लक्ष्य तय करें और फिर उसके अनुरूप क्या विषय उचित रहेगा उसको चुनें। संस्कृति विवि के सलाहकारों ने विद्यार्थियों को बताया कि आज जरूरतों में तेजी से बदलाव हो रहा है। अनेक विषय ऐसे हैं जिन्होंने बड़ी संख्या में नौकरियों के द्वार खोल दिए हैं। इस बारे में आपकी जानकारी हमेशा अपडेट रहनी चाहिए। कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों ने संस्कृति विवि सलाहकारों से अनेक सवाल कर अपनी जिज्ञासाओं को शांत किया।

इस मौके पर मौजूद विद्यार्थियों ने संस्कृति विवि द्वारा चलाए जा रहे इस आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे आयोजन हम लोगों के लिए बहुत उपयोगी साबित होंगे। माध्यमिक शिक्षा पूरी करने के बाद उच्च शिक्षा के लिए जब हम अपना रास्ता खोजते हैं तो ऐसे समय आप लोगों के द्वारा दी गई सलाहें बड़े काम आती हैं और हमारे लिए भविष्य का रास्ता चुनना आसान हो जाता है।

विद्यार्थियों को संबोधित करने वाले संस्कृति विवि के सलाहकारों में विजय सक्सैना, असिस्टेंट प्रोफेसर स्वप्निल राज, असिस्टेंट प्रोफेसर विनीत जादौन, असिस्टेंट प्रोफेसर राम बहादुर और नवीन कुमार, अभिषेक कुमार दीक्षित, नितीश कुमार शामिल थे।

– updarpan.com