टेस्ला के मालिक एलन मस्क ने ISRO को भेजा बधाई संदेश

नई दिल्‍ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ISRO ने बुधवार को अपने गगनयान कार्यक्रम से जुड़ा बड़ा एक टेस्ट सफलतापूर्वक किया। इसके लिए उसे दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स और स्पेक्सएक्स और टेस्ला जैसी कंपनियों के मालिक एलन मस्क से भी बधाई संदेश मिला। इसरो ने विकास इंजन का तीसरा लंबी अवधि का सफल उष्ण परीक्षण किया था।
गगनयान मिशन को लॉन्च करने के लिए इसी इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा। इसरो ने एक ट्विटर पर इसको लेकर जानकारी साझा की। मस्क ने इसरो के ट्वीट पर रिएक्ट देते हुए लिखा, बधाई भारत। मस्क ने भारत के झंडे का इमोजी लगाकर यह बात कही।
क्या है गगनयान कार्यक्रम
यह भारत का एक महत्वकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम है, जिसके तहत भारत अंतरिक्ष में अपना पहला मानवयुक्त यान भेजेगा। इसरो ने एक बयान में कहा कि यह परीक्षण गगनयान कार्यक्रम के लिए इंजन योग्यता जरूरत के तहत जीएसएलवी एमके 3 यान के एल 110 तरल चरण के लिए किया गया। इसमें कहा गया है कि इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स (आईपीआरसी), महेंद्रगिरि, तमिलनाडु के परीक्षण केंद्र में इंजन को 240 सेकंड के लिए प्रक्षेपित किया गया।
रूस में दी जा रही है ट्रेनिंग
गगनयान की लांचिंग के लिए जीएसएलवी एमके थ्री का इस्तेमाल किया जाएगा। इसी का इसरो ने सफल परीक्षण किया है। जून 2019 में रूस के ग्लॉवकॉस्मॉस के साथ इसरो ने एक अनुबंध किया था जिसमें उम्मीदवारों का चयन, चिकित्सीय परीक्षण और अंतरिक्ष परीक्षण शामिल था। अंतरिक्ष यात्री सोयूज मानव युक्त अंतरिक्ष प्रणाली की बारिकियों के सीखने के साथ साथ अल्पकालिक भारहीनता के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है।
-एजेंसियां