WTC के दूसरे एडिशन के लिए पॉइंट्स सिस्टम का ऐलान

दुबई। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ICC ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे एडिशन के लिए पॉइंट्स सिस्टम का ऐलान कर दिया है। अगले महीने इंग्लैंड और भारत के बीच टेस्ट सीरीज से चैंपियनशिप का आगाज होगा।
टीमों को जीत के लिए 12 अंक मिलेंगे वहीं मैच ड्रॉ होने पर चार अंक मिलेंगे और टाई होने पर छह अंक दिए जाएंगे। इससे पहले पिछले एडिशन में टीमों को सीरीज के आधार पर अंक दिए जाते थे। इसमें हर सीरीज जीत के 120 अंक होते थे और उसी के आधार पर मैचों के अंकों को बांटा जाता था।
आईसीसी के चीफ ऐग्जिक्यूटिव अधिकारी जैफ एलारिडिस ने कहा कि ये बदलाव पॉइंट्स सिस्टम को आसान बनाने के लिए किए गए हैं। आईसीसी का मानना है कि उसने पिछले संस्करण से सीख लेते हुए ये बदलाव किए हैं।
उन्होंने कहा, ‘हमें पुराने पॉइंट सिस्टम को लेकर कुछ फीडबैक मिले थे कि इसे थोड़ा आसान करने की जरूरत है। क्रिकेट कमिटी ने इस बात पर विचार किया कि हर मैच के लिए एक पॉइंट सिस्टम होना चाहिए। इससे यह भी सुनिश्चित होगा कि WTC सीरीज का हर मैच हर टीम के लिए समान होगा। वहीं पुराने सिस्टम में सीरीज में दो से पांच मैच होते थे।’
उन्होंने आगे कहा, ‘कोरोना वायरस महामारी के कारण कई सीरीज पूरी नहीं हो पाईं। इस वजह से हमें पॉइंट्स सिस्टम में बदलाव करना पड़ा। हमने उपलब्ध पॉइंट्स सिस्टम का औसत निकाला। इससे हमें फाइनलिस्ट तय करने में मदद मिली। इस तरह हम चैंपियनशिप को तय समय में पूरा करने में सफल रहे।’
इनमें भारत-इंग्लैंड सीरीज के अलावा इस साल ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होने वाली एशेज सीरीज शामिल है। ऑस्ट्रेलिया के अगले साल के भारत दौरे में चार टेस्ट मैच खेले जाएंगे। यह नए चक्र में चार मैचों की एकमात्र सीरीज होगी।
आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे एडिशन में भी पहले की ही तरह नौ टीमें छह सीरीज खेलेंगी। इसमें तीन होम और तीन अवे के स्तर पर खेली जाएंगी। इसकी कट-ऑफ तारीख 31 मार्च 2023 होगी।
-एजेंसियां