प्रतिभाओं को धन की कमी उच्च शिक्षा पाने से नहीं रोक पाएगीः डा.राणा

मथुरा। ब्रज क्षेत्र की प्रतिभाओं के लिए संस्कृति विश्वविद्यालय ने आकर्षक छात्रवृत्ति योजना का शुभारंभ किया है। विश्वविद्यालय के कुलपति डा. राणा सिंह ने बताया कि इंटर और स्नातक स्तर के छात्र जो प्रतिभावान हैं और जिन्होंने अपनी इंटर व स्नातक की कक्षाओं में उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है उनको आगे की पढ़ाई जारी रखने में धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी।

डा. राणा ने बताया कि संस्कृति विवि के चांसलर सचिन गुप्ता ने अपने एडमीशन सेल के अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रतिभावान छात्रों जिनके परिवार की आय ऐसी नहीं है कि वे उच्च शिक्षा का व्यय वहन कर सकें, के लिए सुविधाजनक छात्रवृत्ति योजना तैयार करने का निर्देश दिया था। चांसलर गुप्ता के निर्देशों के अनुसार संस्कृति विवि के एडमीशन सेल ने, ‘चांसलर स्कालरशिप स्कीम’ तैयार कर प्रतिभावान विद्यार्थियों को एक बड़ा तोहफा दिया है। डा. राणा ने बताया कि इस योजना के तहत इंटर की परीक्षा(10+2) में 91 प्रतिशत या उससे ऊपर के अंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों को प्रथम वर्ष की ट्यूशन फीस में शत-प्रतिशत छूट मिलेगी। इसी प्रकाऱ 75-80 प्रतिशत अंक पाने वाले विद्यार्थियों को प्रथम वर्ष की ट्यूशन फीस में 10 प्रतिशत, 81-85 प्रतिशत अंक वाले विद्यार्थियों को प्रथम वर्ष की ट्यूशन फीस में 25 प्रतिशत, 86-90 प्रतिशत अंक वाले विद्यार्थियों को प्रथम वर्ष की ट्यूशन फीस में 50 प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी।

डा. राणा ने बताया कि इस योजना के तहत छात्रवृत्ति पाने वाले विद्यार्थियों को आगे भी छात्रवृत्ति दी जाएगी। उसके लिए योजना के तहत अपनी आगामी कक्षाओं में 8.6 सीजीपीए(क्युमुलेटिव ग्रेड पाइंट एवरेज) से 8.8 सीजीपीए पाने वाले विद्यार्थी को आगामी वर्ष की ट्यूशन फीस में 20 प्रतिशत, 8.9 सीजीपीए से 9 सीजीपीए हासिल करने वाले विद्यार्थी को आगामी वर्ष की ट्यूशन फीस में 40 प्रतिशत, 9.01 सीजीपीए से 9.02 सीजीपीए हासिल करने वाले विद्यार्थी को आगामी वर्ष की ट्यूशन फीस में 50 प्रतिशत और 9.03 सीजीपीए या उससे अधिक हासिल करने वाले विद्यार्थी को ट्यूशन फीस में शत-प्रतिशत छूट दी जाएगी। इस योजना से जुड़े सभी नियम व शर्तें विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर विस्तार से उपलब्ध हैं।
– updarpan.com