चीन के राष्‍ट्रपति ने LAC पर तैनात कमांडर को जनरल रैंक में पदोन्नत किया

पेइचिंग। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भारत से लगी सीमा की देखरेख करने वाले पीपल्स लिबरेशन आर्मी PLA के पश्चिमी थियेटर कमान के कमांडर शु क्यूलिंग को जनरल रैंक में पदोन्नत किया है। पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा LAC पर गतिरोध जारी रहने के बीच चीन ने यह कदम उठाया है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के मुताबिक जनरल रैंक में दो अन्य अधिकारियों को भी पदोन्नत किया गया है।
शी, चीन के केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) के अध्यक्ष भी हैं। उन्होंने 58 वर्षीय शु को जनरल रैंक में पदोन्नत किया है, जो चीन की सैन्य सेवा में अधिकारियों के लिए सर्वोच्च रैंक है।
वहीं, लद्दाख में जारी तनाव को खत्म करने के लिए भारत और चीन के बीच अभी तक कोई समझौता नहीं हो सका है। पिछले दिनों कमांडर स्तर की हुई बैठक को दोनों पक्षों ने भले ही सकारात्मक बताया है, लेकिन वास्तविकता यह है कि चीनी सेना इस इलाके से वापस पीछे जाने को तैयार नहीं है। पूर्वी लद्दाख के गोगरा हाइट्स, हॉट स्प्रिंग्स, डेपसांग और डेमचोक में तनाव अब भी बरकरार है।
दूसरी ओर, लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक भारत के 50 हजार अतिरिक्‍त सैनिक तैनात करने पर चीन का सरकारी भोंपू ग्‍लोबल टाइम्‍स भड़क उठा है। ग्‍लोबल टाइम्‍स ने अपने संपादकीय में धमकी दी कि अगर भारत पश्चिमी देशों के इशारे पर चीन के साथ गैरजरूरी प्रतिस्‍पर्द्धा करेगा तो तबाह हो जाएगा। चीनी अखबार ने यह भी कहा कि चीन और भारत को एक-दूसरे की ताकत का मिलकर इस्‍तेमाल करना चाहिए।
-एजेंसियां