कपिल देव ने बताया, रवि शास्‍त्री को कोच बनाए रखा जाए या नहीं

भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव का मानना है कि अगर रवि शास्त्री अच्छे नतीजे दे रहे हैं तो उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के पद से हटाने की कोई वजह नहीं है।
अक्टूबर-नवंबर में संयुक्त अरब अमीरात UAE में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद शास्त्री का करार खत्म होने वाला है। उनका आगे इस पद पर बने रहना इस बात पर भी निर्भर करता है कि वह फिर से आवेदन करना चाहते हैं या नहीं।
ऐसी अटकलें हैं कि बीसीसीआई BCCI राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के मौजूदा प्रमुख राहुल द्रविड़ को मुख्य कोच बना सकता है जो इस समय सीमित ओवरों की सीरीज के लिए टीम के साथ श्रीलंका दौरे पर हैं ।
कपिल ने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि इस बारे में अभी बात करने की जरूरत है। देखते हैं कि श्रीलंका में प्रदर्शन कैसा रहता है।’
उन्होंने कहा, ‘नए कोच को तैयार करने में कोई बुराई नहीं है लेकिन अगर रवि शास्त्री अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं तो उन्हें हटाने की भी कोई वजह नहीं है। इससे कोचों और खिलाड़ियों पर अनावश्यक दबाव बनता है।’
शास्त्री के कोच रहते भारत ने ऑस्ट्रेलिया में दो बार टेस्ट सीरीज जीती। टीम 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंची जहां उसे न्यूजीलैंड ने हराया।
विराट कोहली की अगुआई में भारतीय टीम इंग्लैंड में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी जबकि शिखर धवन की कप्तानी में टीम श्रीलंका में सीमित ओवरों की सीरीज खेलेगी।
कपिल ने कहा, ‘भारत के पास खिलाड़ियों का बड़ा पूल है। अगर खिलाड़ियों को मौका मिलता है और भारत इंग्लैंड और श्रीलंका में दो अलग अलग टीमें उतारकर जीत सकता है तो इससे बेहतर क्या होगा।’
-एजेंसियां