50 हजार रुपये लगाकर 4 लाख तक का मुनाफा देने वाली खेती

अगर कोई सब्जी सीजन से पहले ही बाजार में आ जाए तो उसकी कीमत ऊंची होती है। अब सब्जियों की ऐसी उन्नत किस्में विकसित हो गई हैं जो सीजन से पहले ही पैदावार दे देती हैं।
ऐसी ही है अगेती फूलगोभी की खेती जिसके जरिए आप सिर्फ 50 हजार रुपये खर्च कर के 4 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।
फूलगोभी एक ऐसी सब्जी है, जिसे लगभग सभी लोग पसंद करते हैं। ठंड के दिनों में तो ये कहीं भी मिल जाती है लेकिन गर्मी और बरसात में बड़ी मुश्किल से कोल्ड स्टोर वाली गोभी मिलती है, वो भी महंगे दामों पर। यहां किसान भाइयों के लिए एक मुनाफे वाली डील है। अगर वह चाहें तो अभी के मौसम में अगेती फूलगोभी की खेती कर सकते हैं। अगेती फूलगोभी एक उन्नत किस्म की फूलगोभी होती है, जो ठंड से पहले और बरसात के बीच में लगती है। इसकी खेती में आप 25-30 हजार रुपये लगाकर करीब 2-2.5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।
कब और कैसे होती है अगेती फूलगोभी की खेती?
अगेती फूलगोभी की खेती जुलाई-अगस्त में होती है। इसकी खेती अभी से शुरू करेंगे तो ठंड की शुरुआत से पहले ही यानी सितंबर-अक्टूबर तक फसल तैयार हो जाएगी। यह फसल बरसात में लगती है इसलिए ध्यान रखें कि खेत में पानी ना रुके। साथ ही गोभी की रोपाई से पहले खेत की जुताई भी अच्छे से करें और गोबर की खाद भी जरूर डालें। ध्यान रहे कि अगेती फूलगोभी की खेती बहुत ही नाजुक होती है, जिसे पूरे ध्यान से नहीं किया गया तो एक छोटी सी गलती से भी बड़ा नुकसान हो सकता है।
इसकी खेती में आता है कितना खर्च?
फूलगोभी की खेती ठंड में होती है इसलिए ठंड में आवक बढ़ने से दाम गिर जाते हैं। सीजन से पहले ही आपकी उन्नत किस्म की फूलगोभी की फसल तैयार हो जाने की वजह से वह अच्छे दाम में बिकेगी। उन्नत किस्म की फूल गोभी के बीज 15-20 हजार रुपये में 100 ग्राम के करीब मिल जाएंगे, जो एक एकड़ के लिए पर्याप्त होंगे। इसके अलावा आपको रोपाई के लिए मजदूरी, निराई-गुड़ाई, कीड़ों की दवा, खाद आदि पर खर्च करना होगा। इन सब में भी करीब 25-30 हजार रुपये तक का खर्च आ सकता है। यानी कुल मिलाकर आपका खर्च करीब 50 हजार रुपये प्रति एकड़ तक आ सकता है। हालांकि, खेत आपका अपना होना चाहिए, वरना खेत भी ठेके पर लेना होगा, जिसमें आपको एक फसल यानी 6 महीने के लिए प्रति एकड़ 25-30 हजार रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं।
लाखों की कमाई वाली है ये खेती
अगेती फूल गोभी की खेती में प्रति एकड़ करीब 100 कुंटल की पैदावार मिलती है। ठंड से पहले गोभी की कीमत काफी अधिक होती है। खुदरा बाजार में ये 30-40 रुपये प्रति किलो तक बिकती है। ऐसे में मंडियों में आपकी गोभी 20-25 रुपये प्रति किलो तक आसानी से बिकेगी। यानी एक एकड़ अगेती फूलगोभी की खेती से आपको 2-2.5 लाख रुपये तक की कमाई होगी। इसमें से अगर खेती पर हुआ 50 हजार रुपये का खर्च निकाल दें, तो भी आपको 2 लाख रुपये का शुद्ध मुनाफा होगा।
इस तरह हो सकता है 4 लाख रुपये का मुनाफा
यहां एक बात ध्यान रखने की है कि अपनी फसल को सीधे मंडी लेकर ना पहुंच जाएं, पहले बात कर लें कि कौन अच्छी डील दे रहा है। मुमकिन है कि थोड़ा मेहनत करें और किस्मत ने साथ दे दिया तो आपकी फसल और भी ऊंचे दामों पर बिक जाए। शुरुआती दौर में गोभी काफी महंगी होती है और ऐसे में अगर आप मंडी में अपनी गोभी ना बेचकर छोटी-छोटी तमाम दुकानों से संपर्क कर लें और फसल उन्हें सप्लाई करें तो आपका 2 लाख का मुनाफा 4 लाख रुपये तक हो सकता है।
-एजेंसियां