फिलहाल 20X20 फुट के मकान में रह रहा है विश्‍व का दूसरा सबसे रईस इंसान

वॉशिंगटन। दुनिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान एलन मस्‍क धरती पर झंडा गाड़ने के बाद अब मंगल ग्रह पर शहर बसाने का सपना देख रहे हैं। इस सपने को पूरा करने के लिए एलन मस्‍क ने अपने खजाने का मुंह खोल दिया है।
मस्‍क की कंपनी स्‍पेसएक्‍स मिशन मंगल को पूरा करने के लिए अरबों डॉलर खर्च कर रही है। इस बीच एलन मस्‍क ने एक चौंका देने वाला खुलासा किया है। करीब 12,399 अरब रुपये की संपदा के मालिक मस्‍क ने ऐलान किया है कि वह मात्र 50 हजार डॉलर या 37 लाख रुपये के घर में रहते हैं।
एलन मस्‍क ने ट्वीट करके कहा कि उन्‍होंने कैलिफोर्निया में अपने ज्‍यादातर रियल एस्टेट को बेच दिया है और वह अब मूल रूप से टेक्‍सास में स्‍पेसएक्‍स के स्‍टारबेस के पास मात्र 50 हजार डॉलर के छोटे से घर में रहते हैं। दुनिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान एलन मस्‍क के पास इस समय 166 अरब डॉलर की संपत्ति है। एलन मस्‍क का मुख्‍य घर उतना बड़ा या महल जैसा सुख सुविधाओं से लैस नहीं है जितना वह खरीद सकते हैं।
यह छोटा सा घर मात्र 20 फुट लंबा और 20 फुट चौड़ा
टेस्‍ला के मालिक एलन मस्‍क ने अपने इस छोटे से घर को स्‍पेसएक्‍स के स्‍टारबेस के पास लिया है ताकि वह आसानी से अपने मंगल मिशन पर नजर रख सकें। बताया जा रहा है कि मस्‍क का यह छोटा सा घर मात्र 20 फुट लंबा और 20 फुट चौड़ा है। मस्‍क के इस घर को फोल्‍ड किया जा सकेगा और यह पहले से बना हुआ है। इस घर को कथित रूप से बोक्‍साबल कंपनी ने बनाया है जो घर बनाने वाली स्‍टार्टअप कंपनी है।
बोक्‍साबल ने पिछले साल नवंबर महीने में एक वीडियो ट्वीट किया था। इसमें कंपनी ने बताया था कि एक हाई प्रोफाइल और ‘टॉप सीक्रेट’ ग्राहक के लिए बोका चीका में यह छोटा सा घर बनाया गया है। कंपनी ने इसका वीडियो भी जारी किया था। रविवार को एक यूट्यूबर मीट केविन ने ट्वीट करके कहा कि उन्‍होंने बोक्‍साबल के सीईओ से पूछा था कि क्‍या एलन मस्‍क बोक्‍साबल के घर में रहते हैं। इस पर बोक्‍साबल के सीईओ ने जवाब दिया, ‘कह नहीं सकते हैं।’ वहीं बोक्‍साबल के ट्विटर पेज ने कहा, ‘नो कमेंट।’
मंगल ग्रह पर इंसान की बस्तियां बसाने का ऐलान
इससे पहले एलन मस्‍क ने संभावित तीसरे विश्‍वयुद्ध से पहले मंगल ग्रह पर इंसान की बस्तियां बसाने का ऐलान किया था। उन्‍होंने कहा था कि मंगल ग्रह पर बसाए जाने वाले इस शहर में सभी चीजें स्‍वत: संचालित होंगी। एलन मस्‍क ने मार्स सोसायटी के वर्चुअल सम्‍मेलन में मंगल ग्रह पर बस्तियां बसाने की योजना का ऐलान किया था। मस्‍क ने कहा कि उनका लक्ष्‍य है कि वर्ष 2026 तक मंगल पर इंसान को उतारना है। उन्‍होंने यह भी चेतावनी दी है कि अगर इंसान जल्‍द से जल्‍द मंगल ग्रह नहीं गया तो मानवता के अस्तित्‍व पर संकट आ सकता है।
-एजेंसियां