हांगकांग ने ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानों पर रोक लगाई

हांगकांग ने कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट को अपने यहां फैलने से रोकने के लिए ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानों पर रोक लगा दी है.
ब्रिटेन में डेल्टा वेरिएंट के मामले दुनिया के कई देशों की तुलना में काफी अधिक हैं और ब्रिटेन में इस वेरिएंट के मामले तेज़ी से बढ़ भी रहे हैं.
यह प्रतिबंध एक जुलाई से लागू हो जाएगा जिससे ब्रिटेन से आने वाली सभी यात्री उड़ानें प्रभावित होंगी.
हांगकांग की ओर से यह यात्रा प्रतिबंध ऐसे समय में लगाया गया है जब हांगकांग और चीन के बीच राजनीतिक गतिरोध जारी है.
इस प्रतिबंध का मतलब यह है कि अगर किसी शख़्स ने ब्रिटेन में दो घंटे से अधिक का समय बिताया है तो उसे हांगकांग के लिए किसी भी हवाई अड्डे से उड़ान भरने की अनुमति नहीं दी जाएगी.
अधिकारियों का कहना है कि यह फ़ैसला ब्रिटेन में महामारी के हालिया बढ़ते मामलों के आधार पर लिया गया है. ब्रिटेन में डेल्टा वेरिएंट के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं, जिसे लेकर चिंता जताई जा रही है.
यूके में बढ़ते मामले
उच्च टीकाकरण की दर के बावजूद मौजूदा समय में यूरोप में ब्रिटेन में ही सबसे अधिक केस सामने आ रहे हैं. ब्रिटेन में आने वाले संक्रमण के दैनिक मामले यूरोप के किसी भी देश से अधिक हैं. जितने भी नए मामले सामने आए हैं उनमें ज़्यादातर डेल्टा वेरिएंट के मामले हैं. डेल्टा वेरिएंट का पहला मामला भारत में पाया गया था.
हांगकांग ने हालांकि पिछले हफ़्ते ही अपने यहां डेल्टा वेरिएंट के पहले मामले की पुष्टि की थी. इससे पहले 16 दिनों तक वहां संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया था.
हांगकांग दुनिया की उन जगहों में से हैं जहां साल 2020 के बाद से सबसे सख़्त पाबंदियां लागू की गई थीं. यही कारण रहा की हांगकांग में कोरोना संक्रमण के मामले दुनिया के कई हिस्सों की तुलना में बेक़ाबू नहीं हुए.
अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने हाल ही में ब्रिटेन से आने वाले लोगों में डेल्टा वेरिएंट के मामले दर्ज किये हैं. जिसके बाद उस यात्रा में शामिल सभी लोगों को क्वारंटीन कर दिया गया.
एक जुलाई से वायु-सेवाओं पर प्रतिबंध लागू हो जाएगा. हालांकि यह दूसरा मौक़ा होगा जब हांगकांग ब्रिटेन से आने वाले यात्री विमानों को रोक रहा है. इससे पहले हांगकांग ने दिसंबर 2020 से लेकर मई 2021 तक ब्रिटेन से आगमन को बंद कर दिया था.
हांगकांग से ब्रिटेन जाने वाली उड़ानें आगामी प्रतिबंध से प्रभावित नहीं होंगी.
इंडोनेशिया, भारत, नेपाल,पाकिस्तान और फिलीपींस सहित डेल्टा स्ट्रेन के बढ़ते मामलों को लेकर हांगकांग पहले से ही कई अन्य देशों के साथ उड़ानों पर रोक लगा चुका है.
ब्रिटेन की सरकार ने कहा कि यह आदेश हांगकांग के लोगों के अधिकारों और स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करता है.
-एजेंसियां