भारत का ग़लत नक्शा दिखाने के आरोप में ट्विटर के MD पर FIR

ट्विटर पर भारत का ग़लत नक्शा दिखाने के आरोप में ट्विटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष माहेश्वरी और ट्विटर की इंडिया हेड अमृता त्रिपाठी पर केस दर्ज किया गया है. यह FIR उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर ज़िले में बजरंग दल के एक नेता की शिकायत पर दर्ज किया गया है.
बुलंदशहर के पुलिस अधीक्षक ग्रामीण हरेंद्र कुमार ने बीबीसी को बताया कि केस खुर्जा कोतवाली में दर्ज करवाया गया है.
उनके मुताबिक, “माहेश्वरी पर भारत का ग़लत नक्शा दिखाने के आरोप में दी गई तहरीर के आधार पर आईपीसी की धारा 505 (2) और आईटी (संशोधन) अधिनियम 2008 की धारा 74 के तहत मामला दर्ज किया गया है. आगे की कार्रवाई जांच के आधार पर की जाएगी.”
बजरंग दल के प्रांत संयोजक प्रवीण भाटी की तहरीर पर बुलंदशहर पुलिस ने एफ़आईआर दर्ज किया है.
प्रवीण भाटी का आरोप है कि दुनिया को भ्रमित करने के लिए ट्विटर ने जानबूझकर कर भारत के मानचित्र से छेड़छाड़ की है.
मुरारी नगर निवासी अधिवक्ता प्रवीण भाटी के मुताबिक, “सोमवार दोपहर जब वो ट्विटर चला रहे थे तब उन्हें ये मानचित्र दिखा.”
प्रवीण भाटी ने तहरीर देते हुए देशद्रोह की धाराओं में रिपोर्ट दर्ज करने की मांग की है.
ट्विटर की वेबसाइट पर करियर नाम का एक पेज है जिसके एक सेक्शन में कंपनी नक्शा बनाकर यह दर्शाती है कि ट्विटर की टीम दुनिया भर में मौजूद है.
ट्विटर के इसी मैप में भारत भी है, लेकिन आरोप हैं कि भारत के नक्शे में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो अलग-अलग देशों के रूप में दर्शाया गया था.
ट्विटर की ओर से भारत के ग़लत नक्शे को दिखाने पर केंद्र सरकार ने भी कड़ा ऐतराज] जताया था, जिसके बाद ट्विटर ने अपनी वेबसाइट से भारत का यह नक्शा हटा लिया.
भारत में ट्विटर इससे पहले भी विवादों में रहा है. पिछले दिनों ग़ाज़ियाबाद में बुज़ुर्ग से मारपीट का वीडियो ट्विटर पर वायरल होने के बाद ग़ाज़ियाबाद पुलिस ने ट्विटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष माहेश्वरी को नोटिस भी दिया है.
इस मामले में मनीष माहेश्वरी ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. मामले में कर्नाटक हाईकोर्ट ने ग़ाज़ियाबाद पुलिस को निर्देश देते हुए कहा है कि वे माहेश्वरी के ख़िलाफ़ कोई सख़्त क़दम न उठाए.
-एजेंसियां