उतार-चढ़ाव के बाद 185 अंक टूटा सेंसेक्स, निफ्टी में भी गिरावट

मुंबई। सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार को शेयर बाजार लाल निशान पर बंद हुआ। दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 185.93 अंक (0.35 फीसदी) नीचे 52,549.66 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 66.25 अंक यानी 0.42 फीसदी की गिरावट के साथ 15,748.45 के स्तर पर बंद हुआ। बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 580.59 अंक या 1.10 फीसदी के लाभ में रहा। वृहद आर्थिक आंकड़े, टीकाकरण की रफ्तार और वैश्विक रुख से इस सप्ताह घरेलू शेयर बाजार की दिशा तय होगी। इसके अलावा बाजार की निगाह मानसून की प्रगति पर भी रहेगी।

दिग्गज शेयरों का हाल
दिग्गज शेयरों की बात करें, तो आज हिंदुस्तान यूनिलीवर, पावर ग्रिड, सिप्ला, नेस्ले इंडिया और डिविस लैब के शेयर हरे निशान पर बंद हुए। वहीं हिंडाल्को, आईओसी, ओएनजीसी, आईसीआईसीआई बैंक और कोटक बैंक के शेयर लाल निशान पर बंद हुए।

छह कंपनियों का बढ़ा बाजार पूंजीकरण

बीते सप्ताह सेंसेक्स की शीर्ष 10 में से छह कंपनियों के बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) में 1,11,220.5 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई। इस दौरान सबसे अधिक लाभ में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) और इंफोसिस रहीं। समीक्षाधीन सप्ताह में टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के बाजार पूंजीकरण में बढ़ोतरी हुई। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, बजाज फाइनेंस और कोटक महिंद्रा बैंक का बाजार मूल्यांकन घट गया।
-एजेंसी