WTC: टीम इंडिया को 8 विकेट से मिली हार के बाद धोनी vs विराट शुरू

न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर आईसीसी वर्ल्ड चैंपियनशिप खिताब अपने नाम कर लिया। साउथमप्टन के रोज बाउल मैदान पर खेले गए WTC फाइनल में कीवी टीम ने कोहली एंड कंपनी को 8 विकेट से हरा दिया।
इस हार के साथ भारत के पिछले 8 साल से चले आ रहे आईसीसी ट्रॉफी जीतने का इंतजार और लंबा हो गया। टीम इंडिया की नजर अब आगामी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) जीतकर इस सूखे को खत्म करने की होगी।
भारतीय टीम की दूसरी पारी रिजर्व डे में 170 रन पर ढेर हो गई। काइल जेमीसन ने कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा को दिन के खेल के पहले ही घंटे में आउट कर भारत को बड़ा झटका दिया। विकेटकीपर ऋषभ पंत ने 41 रन का योगदान दिया।
139 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम ने कप्तान केन विलियमसन के नाबाद 52 और रॉस टेलर के नाबाद 47 रन के दम पर आसानी से जीत दर्ज कर ली।
भारत ने आखिरी बार आईसीसी ट्रॉफी साल 2013 में जीती थी। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने इंग्लैंड में मेजबान टीम को मात देकर यह उपलब्धि हासिल की थी। न्यूजीलैंड के खिलाफ हार के बाद सोशल मीडिया पर विराट कोहली बनाम महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी को लेकर सोशल मीडिया पर फैंस आपस में भिड़ गए।
विराट की कप्तानी में टीम इंडिया को इन 3 बड़े टूर्नामेंट में मिली हार
कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया पहली बार साल 2017 में चैंपियंस ट्रोफी के फाइनल में पाकिस्तान से हारी। इसके बाद साल 2019 वर्ल्ड कप में भारत को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने मात दी।
धोनी की कप्तानी में 4 में से 3 फाइनल जीते
भारत अब तक कुल 10 आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा है। धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 4 फाइनल में से 3 जीते हैं जबकि अन्य कप्तानों की अगुआई में भारत को 6 फाइनल में से सिर्फ एक में जीत नसीब हुई है।
-एजेंसियां