विस्‍फोट के बाद हाफिज सईद का घर किले में तब्‍दील

लाहौर। विस्‍फोट के बाद अब हाफिज सईद के घर को किले में बदल दिया गया है। पूरे जोहर टाउन इलाके में जाने वाले वाहनों की जांच की जा रही है। सभी संदिग्‍ध लोगों और अज्ञात सामानों की विशेष जांच के आदेश दिए गए हैं। पाकिस्‍तान के गृहमंत्री शेख रशीद ने पूरे मामले की रिपोर्ट मांगी है।
इस हमले में अब तक तीन लोगों की मौत हो गई है और 24 अन्‍य लोग घायल हो गए हैं। कई पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं जो हाफिज के घर की सुरक्षा में तैनात थे।
लाहौर पुलिस के मुताबिक इस भीषण विस्‍फोट में करीब 30 किलोग्राम विस्‍फोटक का इस्‍तेमाल किया गया था। यही नहीं, इसमें ‘विदेश में बने सामान’ का भी इस्‍तेमाल किया गया था। विस्‍फोट की वजह से घटनास्‍थल पर तीन फुट गहरा और 8 फुट चौड़ा गड्ढा बन गया। इस धमाके से 100 वर्गफुट का इलाका तहस-नहस हो गया। इस विस्‍फोट में हाफिज सईद के घर के शीशे टूट गए और दीवारों को भी काफी नुकसान पहुंचा है।
‘पुलिस चौकी नहीं होती तो हो जाता बड़ा नुकसान’
फिलहाल किसी संगठन ने धमाके की जिम्मेदारी नहीं ली है। पंजाब पुलिस के प्रमुख इनाम गनी ने कहा कि अगर जानी-मानी हस्ती के घर के बाहर कोई पुलिस चौकी नहीं होती तो इस घटना में ‘बड़ा नुकसान’ हो सकता था, उनका इशारा सईद की ओर था।
जानकारी के मुताबिक यह बेहद शक्तिशाली धमाका था, जिसके चलते इलाके के कई घरों, दुकानों और वाहनों को नुकसान पहुंचा। धमाके के कारण एक मकान की छत भी ढह गई।
आतंकवाद के वित्तपोषण मामले में दोषी 71 वर्षीय सईद लाहौर की कोट लखपत जेल में सजा काट रहा है। सईद के नेतृत्व वाला जमात-उद-दावा आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का मुखौटा संगठन है जोकि 2008 के मुंबई हमले के लिए जिम्मेदार है। इस हमले में छह अमेरिकी नागरिकों समेत 166 लोगों की जान चली गई थी। संयुक्त राष्ट्र ने सईद को वैश्विक आतंकी घोषित किया हुआ है।
-एजेंसियां