म‍िशन ऑक्सीजन: द‍िल्ली के एनजीओ ने क्राउड फंड‍िंग से जुटाए 32 करोड़ रुपये

नई द‍िल्ली। कोरोना की दूसरी लहर (Coronavirus Second wave) के बाद ऑक्सीजन की कमी दूर करने को राजधानी दिल्ली के लगभग ढाई सौ इंटरप्रेन्योर ने मिशन ऑक्सीजन कैंपेन चलाकर साढ़े बत्तीस करोड़ का फंड क्राउड फंडिंग के जरिए जुटाया है।

डेमोक्रेसी पीपल फाउंडेशन (Democracy People Foundation) के ट्रस्टी वरुण अग्रवाल के अनुसार क्राउड फंडिंग के जरिए ‘मिशन ऑक्सीजन’ (MISSION OXYGEN) के तहत करीब 6000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिल्ली के अलग-अलग अस्पतालों को और एनजीओ को दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिन अस्पतालों और एनजीओ को ये ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिए जाएंगे उनकी लिस्टिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

अग्रवाल के अनुसार अभी तक 950 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर चीन से भारत आ चुके हैं और आगे आने वाले दिनों में बाकी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी भारत पहुंच जाएंगे। इन्होंने एक ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट भी डोनेट किया है, जो दिल्ली के दीनदयाल अस्पताल में लगाया जाएगा.

बड़ी हस्तियां भी अभ‍ियान से जुड़ीं

“मिशन ऑक्सीजन” के तहत इनकी इस पहल में अब देश की बड़ी-बड़ी शख़्सियतें भी जुड़ने लगी हैं. क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने इस फंडिंग में 1 करोड़ रुपये का डोनेशन दिया तो वहीं अभिषेक बच्चन से लेकर कई और सेलिब्रेटीज भी इनसे जुड़ रही हैं.

– updarpan.com