हिंदी में भी की जा सकेगी ऑनलाइन शॉपिंग, Flipkart ने लॉंच की यह सुविधा

त्यौंहारों का सीजन अब आने वाला है। ऐसे में अब ई कॉमर्स वेबसाइट्स हमेशा की तरह लुभावने ऑफर लेकर शॉपर्स को आकर्षित करने में लगी हैं। इसी कड़ी में फ्लिपकार्ट (flipkart)ने अपने प्लेटफॉर्म पर “हिंदी” इंटरफेस उपलब्ध कराने की घोषणा की है। इसी के चलते, ई-कॉमर्स का अनुभव हासिल करने के लिए ऑनलाइन (online shopping) आने वाले 20 करोड़ ग्राहकों के लिए इसे और भी रोचक और उपयोगी बनाया जा सकेगा।

इस मौके पर फ्लिपकार्ट (flipkart)ग्रुप के सीईओ कल्याणकृष्णमूर्ति, ने कहा, ‘भाषा एक सुविधा है न कि बाधा, हमारा मानना है कि देश में ई-कॉमर्स (online shopping) को अपनाने में मातृ भाषा की क्षमता अहम भूमिका निभाएगी।’ यूं भी बिजनेस से जुड़ा एक अध्ययन बताता है कि भारत में इंटरनेट (interner) का इस्तेमाल करने वाले 90 फीसदी नए यूजर्स हिंदी भाषा का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में उन्हें सहज, करने के लिए हिंदी भाषा का प्रयोग जरूरी है। ऐसे में यूजर्स अपने मनचाहे उत्पादों की सभी सूचनाएं और सर्च हिंदी में देख सकेंगे- यह ऐसी भाषा है जिसके यूजर्स की संख्या 2021 तक अंग्रेज़ी से आगे निकल जाएगी।

flipkart

ग्राहक को मिलेगी सुविधा

हिंदी के लिए साइट की ओर से रिसर्च भी की गई। रिसर्च से ग्राहकों के व्यवहार के बारे में दिलचस्प जानकारियां सामने आईं । हालांकि कस्टमर बेसिक इंग्लिश में पढ़ना और लिखना जानते हैं, लेकिन हिंदी से उन्हें अलग तरह का आराम और सुविधा मिलती है जो उन्हें ऑनलाइन (online shopping) लाने के लिहाज़ से महत्वपूर्ण है। इस रिसर्च से यह भी पता चला कि छोटे शहरों से आने वाले ग्राहकों के समूह डेबिट/क्रेडिट कार्ड, ईएमआई जैसे डिजिटल शब्दों को बेहतर समझते हैं जिससे उनके लिए ई-कॉमर्स का इस्तेमाल करना आसान होगा। रिसर्च से पता चला कि मातृभाषा में ई-कॉमर्स (e-commerce) का इस्तेमाल करने से ग्राहकों को अधिक आत्मविश्वास मिलता है और निर्णय लेने में स्वतंत्रता का अहसास होता है।