कहते हैं मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है।सही भी है मीडिया हमें हमारे आस पास घट रही चीजों से हमको अवगत कराता है पर डिजिटल युग के इस दौर में समाचार महज सुनने की ही नहीं देखने योग्य भी बन गया है।बाकायदा न्यूज़ एंकर्स के लिए टैलेंट हंट होते हैं और उसमें से न्यूज़ एंकर्स को चुना जाता है।टीवी एक ऐसा माध्यम है जिसमें काफी हद तक यह भी ज़रूरी है कि आप कैसे दिख रहे हैं और आज के युग में जहाँ न्यूज़ चैनलों की बाढ़ है और TRP की होड़ है,ऐसे में ये एंकर्स न्यूज़ चैनल का फेस अर्थात चेहरा बन कर उभरते हैं और यदि यही चेहरा ख़ूबसूरत हो तो क्या कहने।आज बात करते हैं इंडिया की और सरहद पार पाकिस्तान की कुछ खूबसूरत न्यूज़ एंकर्स के बारे में:-
1)सोनिया शेनॉय

महज 31 वर्ष की सोनिया अपने गुड लुक्स को लेकर कर ख़ासी चर्चा में रहती हैं।नरसी मोंजी कॉलेज से फाइनेंस की पढ़ाई करने के बाद वो मॉडलिंग या एक्टिंग में जाना चाहतीं थीं पर उन्हें पत्रकार बनने का ऑफर आया CNBC TV 18 से और उन्होंने हां कह दिया,इस तरह वो टेलिविज़न में भी दिख सकती थीं और अपनी की हुई पढ़ाई का सही उपयोग भी कर सकती थीं।
CNBC TV 18 में सोनिया ने कई फाइनेंसियल मार्केट से संबंधित प्रोग्राम होस्ट किये हैं।बता दें कि सोनिया शादी-शुदा है उन्होंने अपने बॉयफ्रेंड करण सूरमा से शादी की है।भारतीय पोशाकों में सोनिया अक्सर देखी जाती हैं पर पश्चिमी परिधान भी उनपर ख़ूब फबते हैं।
2)सदाफ़ जब्बार


सदाफ़ जब्बार पाकिस्तानी न्यूज़ चैनल ARY न्यूज़ में एंकर हैं और पाकिस्तान के अंदर एक जाना पहचाना नाम है।बहुत कम उम्र से ही पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रख चुकीं सदाफ़ की पैदाइश कराची सिंध की है।उनका डिबेट शो ‘अब तक’ काफ़ी चर्चा में रहता है,साथ ही अपने तेज़ तर्रार तेवर के लिए भी ये मोहतरमा जानी जाती हैं।
3)चित्रा त्रिपाठी


गोरखपुर में जन्मी चित्रा पत्रकारिता का एक जाना पहचाना चेहरा हैं।रामनाथ गोयन्का पुरस्कार से सम्मानित इस पत्रकार ने अपना कैरियर दूरदर्शन से शुरू किया था।चित्रा सहारा न्यूज़,न्यूज़ 24 जैसे चैनलों में भी सक्रिय रहीं पर असली पहचान उन्हें ABP न्यूज़ के बावत मिली।फिलहाल चित्रा आज तक पर डेप्युटी एडिटर के रूप में सक्रिय है और देश तक नामक कार्यक्रम की एंकर हैं।
इनकी फैन फॉलोइंग के कारण कई हैं,एक तो दर्शकों के प्रति इनकी राष्ट्रवादी छवि।दूसरा चित्रा तल्ख़ सवालों के लिए प्रसिद्ध हैं पर डिबेट के दौरान अपना संयम नहीं खोतीं और तीसरा न्यूज़ प्रेजेंटर हैं और ख़ूबसूरत भी हैं,यह भी खुद में सोने पर सुहागा है।
4) अनिका निसार


अनिका निसार पाकिस्तान की एक युवा पत्रकार हैं जिन्होंने द डॉन से लेकर दुनिया न्यूज़ जैसे विभिन्न मीडिया हाउसेस में काम कर चुकीं हैं। अनिका वर्तमान में पाकिस्तान के न्यूज़ चैनल कैपिटल न्यूज़ में एंकर की भूमिका में हैं और ‘लाइव विथ अनिका’ नामक शो भी होस्ट करती हैं।ये पाकिस्तान की तेज़ तर्रार एंकर हैं, आश्चर्य की बात यह है कि लोग इंडिया में भी अनिका को फॉलो करते हैं क्योंकि इनका भारत के प्रति रवैया बड़ा तल्ख़ है।अपने ट्वीट और बयानों से ये हिंदुस्तानी मीडिया का भी ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती हैं।
5)नेहा पंत
नेहा पंत यूं तो उत्तराखंड की रहने वाली हैं पर पली बढ़ी दिल्ली में हैं।दिल्ली के कमला नेहरू कॉलेज से मास कम्युनिकेशन की डिग्री के बाद वो लोक सभा टीवी में एंकर बन गईं।2012 में ABP न्यूज़ से आये ऑफर को वो ठुकरा न पाईं।नेहा महज 29 वर्ष की हैं और abp न्यूज़ का चर्चित चेहरा थीं।उन्होंने कई शो भी उस चैनल के अंदर होस्ट किये जैसे ‘बड़ी बहस’।नेहा का मानना है सवाल सबसे करो और तुष्टिकरण से दूर रहो।


नेहा प्रायः कोट पैंट में ही नज़र आती हैं,आंखों में चश्मा और ज़ुबान पे तीखे सवाल,यह उनकी खास बात हैं।इन दिनों नेहा पंत न्यूज़ इंडिया 18 नामक चैनल जॉइन कर लिया है जहां वो ‘हम तो पूछेंगे’ नामक शो को होस्ट करती हैं और डिबेट संचालित करवाती हैं।
6)मदीहा आबिद अली


ये मोहतरमा ARY न्यूज़ चैनल में एंकर हैं।मास कम्युनिकेशन में एम.फ़िल की डिग्री प्राप्त करने वाली मदीहा एक ट्रेंड फ़िल्म मेकर भी हैं।इन्होंने कई शार्ट फिल्म्स बनाई है।इनकी इंस्टाग्राम में भी अच्छी खासी फॉलोइंग है अब इंस्टाग्राम में लोग न्यूज़ सुनने तो जाहिर सी बात है जाते नहीं हैं। मदीहा पाकिस्तान के पहले HD न्यूज़ चैनल 92 न्यूज़ की स्पोर्ट डेस्क की हेड थीं।इनको देखना और सुनना यकीनन एक नयनाभिराम अनुभव है।
7)मीनाक्षी कंडवाल


मीनाक्षी कंडवाल वर्तमान में ‘आज तक’ के साथ जुड़ी हुई हैं।दिल्ली में जन्मी श्री अरबिंदो कॉलेज से मास कम्युनिकेशन में स्नाकोत्तर होने के बाद एक न्यूज़ एंकर हंट जीत कर 2010 में सबसे पहले स्टार न्यूज़ में शामिल हुईं।बाद में इंडिया टीवी के साथ जुड़ीं और सीनियर एंकर का पद भार संभाला।5 फुट 8 इंच लंबी यह ख़ूबसूरत पत्रकार ट्रेवलिंग की शौकीन हैं साथ ही मीनाक्षी एक मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं।