नई परंपरा: पहली बार मनाया रात्रि में Independence Day का जश्न

आगरा। १५ अगस्त ,२०१९ को सुबह ००.०५ बजे से घटिया आज़म खां चौराहे पर Independence Day का जश्न शुरू हो गया था. पुलिस Chowki को रंग बिरंगी लाइट और गुब्बारों से सजाया गया था. घटिया आज़म खां चौराहे पर ध्वजारोहण डॉ मीता कुलश्रेष्ठ ने किया, बाद में राष्ट्रीय गान हुआ. बाद में देश भक्ति के गाने मोहम्मद राईस और मोहम्मद इरफ़ान ने गाए. इस दौरान बच्चे, युवा, बुजुर्ग और महिलायं मौजूद रहे और काफी उत्साह का माहौल रहा. बाद में मिष्ठान वितरण और विचार गोष्ठी भी हुई जिस में प्रबुद्धजनोंं ने आगरा के विकास के साथ कूड़ा निस्तारण पर विचार रखे.

सुबह १०.३० बजे पुलिस Chowki में ध्वजा रोहण किया गया. इस में घटिया के निवासी और दुकानदारों ने हिस्सा लिया. राष्ट्रीय गान के साथ झंडे को सलामी दी गयी.

दोनों कार्यक्रम १९५४ में स्थापित पुलिस चौकी और घटिया आज़म खान चौराहे पर रात्रि और सुबह में पहली बार हुए है.यह एक नयी शुरूआत है, जिसे हम परंपरा के रूप में बनाये रखना चाहेंगे किन्‍तु यह तो समय ही बतायेगा। ट्रैफिक मैनेजमेंट समिति ने २०१९ के आयोजन को –शहर में शांति, जाम मुक्त चौराहा, वेस्ट मैनेजमेंट और वृक्षा रोपण का सन्देश देने के लिए आयोजित किया था. जानकारों के अनुसार रात्रि में स्वतंत्रता दिवस मानाने वाले शहरों में आगरा का तीसरा नंबर है. अगर ऐसे ही नियमित रूप से चला तो यह एक कीर्तिमान होगा.

प्रोग्रम में बोलते हुए वरिष्ठ सर्जन डॉ मीता कुलश्रेष्ठ ने कहा – मुझे खुशी है रात्रि के प्रोग्राम में बुलाने पर. स्वतंत्र दिवस की शुभकामनाऐं देकर उन्होंने अपील की कि‍ हमें १५ अगस्त और २६ जनवरी को ही देश भक्त नहीं बनना चाहिए बल्कि हमें पूूरे साल राष्ट्र भक्ति के प्रेम को छोटे छोटे रूपों में व्यक्त करना चाहिए.

वरिष्ठ  पत्रकार राजीव सक्सेना ने कहा क‍ि यह वर्ष हमारे लिए महत्व पूर्ण है, इस साल धारा ३७० हटी है. रात्रि में झंडा रोहण श्री नवीन जिंदल के केस जीीतने के कारण हुआ है.

सेक्रेटरी घटिया एक चौराहा ट्रैफिक मैनेजमेंट समिति अनिल शर्मा  ने कहा- इस समारोह से हम यह सन्देश देना चाहते हैं कि‍ शहर के अन्दर अमन चैन है और भारत बुलंदियों पर पहुंचे.

अध्यक्ष ट्रैफिक मैनेजमेंट समिति शिरोमणि सिंह ने कहा- हम सब ने मिलकर काम किया और घटिया चौराहा जाम मुक्त हुआ. लोगों से अपील करते हैं वो आगे आयें और हम और चौराहे का ट्रैफिक मैनेजमेंट भी कर सकें.

डॉ मीता कुलश्रेष्ठ , डॉ संजय कुलश्रेष्ठ, राजीव सक्सेना,  भुवनेश श्रोतिया, श्रीअनिल जैन,  भारत भूषण गप्पी,  विशाल कुलश्रेष्ट, श्रीमती विशाल कुलश्रेष्ठ, शिरोमणि सिंह,  टोनी,  रोहित और अमित शर्मा चौकी इन्चार्ज पूूरे स्टाफ के साथ मौजूद रहे.

The post नई परंपरा: पहली बार मनाया रात्रि में Independence Day का जश्न appeared first on updarpan.com.