पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में BIMSTEC नेताओं को आमंत्रण

नई दिल्‍ली। लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण भी उतना ही वृहद उद्छेश्‍य वाला होगा, जिसमें BIMSTEC के कई नेता शामिल हो सकते हैं। पीएम मोदी 30 मई को शाम 7 बजे शपथ ग्रहण करेंगे। बता दें कि BIMSTEC सात एशियाई देशों का एक समूह है। पिछले कार्यकाल में नरेंद्र मोदी के शपथग्रहण समारोह में सार्क देशों के नेताओं को न्योता दिया गया था।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 30 मई को राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी का यह दूसरा कार्यकाल होगा। मंत्रिपरिषद के कई सदस्य भी पीएम मोदी के साथ शपथ ले सकते हैं। राष्ट्रपति भवन ने रविवार को प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण की जानकारी दी थी।
इस समारोह में शामिल होने के लिए शंघाई सहयोग संगठन के अध्यक्ष और किर्गिज गणराज्य के राष्ट्रपति सोरोनबाय जेनेबकोव और मॉरीशस के प्रधानमंत्री को भी न्योता भेजा गया है। इस साल के प्रवासी भारतीय दिवस में मुख्य अतिथि थे।

बता दें कि दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्वी देशों को मिलाकर BIMSTEC (Bay of Bengal Initiative for Multi-Sectoral Technical and Economic Cooperation) की संरचना की गई है। इस अंतरराष्ट्रीय संगठन को आर्थिक और तकनीकी सहयोग के लिए बनाया गया है। इसमें बांग्लादेश, भारत, म्यामांर, श्रीलंका, थाईलैंड, भूटान और नेपाल शामिल हैं।

बता दें कि पीएम मोदी ने 2014 में अपने पहले कार्यकाल के लिए शपथ लेने के दौरान सार्क देशों के नेताओं को आमंत्रित किया था। इसमें पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी शामिल थे।
-एजेंसी

The post पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में BIMSTEC नेताओं को आमंत्रण appeared first on updarpan.com.