खरबूजा एक मौसमी फल है जो स्वादिष्ट होने के साथ -साथ बहुत ही गुणकारी होता है। खरबूजे में विटामिन, मिनिरल , एंटीआक्सीडेंट, ओमेगा -3 सहित ऐसे बहुत से तत्व पाए जाते हैं जो इंसान की सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा गुणकारी होता है। खरबूजे के जहाँ एक तरफ बहुत ज्यादा फायदे है तो कुछ नुकसान भी हैं। आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ कि खरबूजा सेहत के लिए कितना लाभकारी है और किन लोगों को इसका सेवन करना जहर के समान है। आइये जानते हैं खरबूजे के फायदे और नुकसान के बारे में…

खरबूजे के फायदे
1) कैंसर से बचाता है


खरबूजे में आर्गेनिक पिगमेंट केरोटीनाइड पाया जाता है, जो कैंसर से बचाने के साथ ही किसी भी तरह के कैंसर की संभावना को भी कम कर देता है।
2) दिल को सुरक्षित रखता है


खरबूजे में एडेनोसीन नामक एंटीकोएगुलेंट पाया जाता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है और खून का थक्का नहीं जमने देता है। इसीलिए इसके नियमित सेवन से दिल से संबंधित बीमारियां दूर ही रहती हैं।
3) पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर करता है


खरबूजा कब्ज की समस्या दूर करता है। अगर आप पाचन की समस्या से जूझ रहे हैं, तो खरबूजा खाइए। खरबूजे में मौजूद पानी की मात्रा भोजन के पाचन में सहायक होती है। इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर कर पाचन प्रक्रिया दुरुस्त कर देते हैं।
4) चेहरा चमकने लगता है


स्किन में कनेक्टिव टिशू पाए जाते हैं। खरबूजे में पाया जाने वाले कोलाजन प्रोटीन इन कनेक्टिव टिशू में कोशिका की संरचना को बनाए रखता है। कोलाजन से जख्म भी जल्दी ठीक होते हैं और त्वचा को मजबूती मिलती है। अगर आप लगातार खरबूजा खाएंगे तो चेहरा चमकने लगेगा।
5) किडनी को स्वस्थ बनाए रखता है


खूरबूजे में डाइयुरेटिक (मूत्रवर्धक) क्षमता काफी अच्छी होती है। इस कारण इससे किडनी की बीमारियां ठीक होती हैं और यह एक्जिमा को कम करता है। अगर खरबूजे में नींबू मिलाकर इसका सेवन किया जाए तो इससे गठिया की बीमारी भी ठीक हो सकती है।
6) ऊर्जा को बढ़ाता है


खरबूजे में विटामिन बी पाया जाता है। यह शरीर में ऊर्जा के निर्माण में सहायक होता है। शुगर और कार्बोहाइड्रेट को संसाधित करने में यह ऊर्जा शरीर के लिए आवश्यक होती है।
7) वजन कम करने में होता है मददगार


जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें गर्मी में रोज खरबूजे का सेवन करना चाहिए। इसमें काफी कम मात्रा में सोडियम पाया जाता है। साथ ही, यह फैट और कोलेस्ट्रोल से भी मुक्त होता है। इसमें कम मात्रा में कैलोरी होती है। एक कप खरबूजे में सिर्फ 48 कैलोरी ऊर्जा होती है। इसीलिए यह बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में काफी मददगार होता है।
8) तनाव से मुक्ति दिलाता है


खरबूजे में काफी मात्रा में पोटैशियम मौजूद होता है। पोटेशियम दिल को सामान्य रूप से धड़कने में मदद करता है, जिससे मस्तिष्क में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचती है और तनाव से भी मुक्ति मिलती है।
9) डायबिटीज में भी है फायदेमंद


डायबिटीज के रोगियों के लिए खरबूजा बहुत फायदेमंद होता है। माना जाता है कि जो डायबिटीज रोगी गर्मी में रोज एक गिलास खरबूजे का जूस लेते हैं, उनका कोलेस्ट्राल हमेशा कंट्रोल में रहता है।
खरबूजे के नुकसान


सामान्‍य रूप से देखा जाए तो खरबूजा एक मौसमी फल है जिसके फायदे बहुत अधिक होते हैं। लेकिन ये फायदे तब तक होते हैं जब तक कि इसका सीमित या कम मात्रा में सेवन किया जाए। अधिक मात्रा में खरबूजे का सेवन करने पर इसके प्रभाव उल्‍टे हो सकते हैं। अधिक मात्रा खाने पर खरबूजा के नुकसान कुछ लोगों में एलर्जी के रूप में हो सकते हैं। यदि आपको इस तरह फलों का सेवन करने से एलर्जी होती है तो खरबूजा का सेवन करने से बचना चाहिए।


अधिक मात्रा में खरबूजा का सेवन करने और तुरंत बाद पानी पीने से पेट संबंधी समस्‍याएं जैसे पेट दर्द, दस्‍त, उल्‍टी या मतली आदि हो सकते हैं। खाली पेट खरबूजा का सेवन करने से आपको पित्‍त विकार संबंधी समस्‍याएं हो सकती हैं। इसलिए सुबह के समय खाली पेट खरबूजा का सेवन करने से बचना चाहिए। कुछ लोगों को खरबूजा का सेवन करने से खांसी, सर्दी आदि हो सकती है। साथ ही इन समस्याओं से ग्रसित लोगों को इनका सेवन करने से बचना चाहिए।