Jet संकट: आसमान छूने लगा अब विदेशी फ्लाइट्स का भी किराया

मुंबई। Jet संकट का असर अब हवाई सफर के किराये पर पड़ता दिख रहा है। घरेलू फ्लाइट्स के साथ-साथ अब विदेशी फ्लाइट्स का किराया भी आसमान छू रहा है। जेट के इस वक्त सिर्फ 5 प्लेन परिचालन में हैं, जिनकी वजह से दिक्कत हो रही है। जिन जगहों पर जाने का किराया पहले हजारों में था वो अब लाख तक पहुंच चुका है। सीधे तौर पर देखें तो किराया तीन गुना तक बढ़ गया है।
इसे लंदन के उदाहरण से समझिए। अगर किसी को 22 अप्रैल को मुंबई से लंदन जाना है तो उसे 1.8 लाख रुपये खर्च करने होंगे। यह फ्लाइट 19 घंटे की है जो चीन होते हुए जाएगी। अगर किसी को दिल्ली से लंदन जाना है तो किराया 93 हजार रुपये है। इसमें सफर 16 घंटे का है और फ्लाइट मिलान होते हुए जाएगी। हवाई सफर का किराया इस हफ्ते भी कुछ कम नहीं है। अगर किसी को 17 या 18 अप्रैल को मुंबई से लंदन जाना है तो उसे 1 लाख रुपये देने होंगे।
37 हजार से 2 लाख तक पहुंचा किराया
जानकार मानते हैं कि ऐसा Jet एयरवेज के प्लेन न उड़ने की वजह से हो रहा है। ट्रेवल एजेंट्स असोसिएशन ऑफ इंडिया के चेयरमैन अनूप कनुगा ने कहा, ‘गर्मी के सीजन में मुंबई से लंदन का किराया हद से हद 37 हजार से 50 हजार के बीच रहता है। लेकिन जेट की फ्लाइट्स न होने की वजह से किराया आसमान छू गया है।’
बता दें कि किराया सिर्फ लंदन का नहीं बढ़ा है। नीदरलैंड्स के एम्सटर्डम का मुंबई से किराया 44 हजार रुपये से 1.38 लाख रुपये के बीच आ गया है। यह इसपर निर्भर करता है कि आपको कितने घंटे का सफर करना है।
पहले से बुकिंग वाले फंसे
अब सफर की प्लानिंग कर रहे लोग तो फिर भी बच सकते हैं, लेकिन पहले से टिकट बुक कर चुके लोगों का नुकसान तय माना जा रहा है। ऐसे कुछ लोग सामने आए हैं जिन्होंने पहले ही जेट एयरवेज से कहीं घूमने जाने की टिकट बुक की थी और वे होटल की अडवांस बुकिंग तक कर चुके हैं। अब सब कैंसल होने पर उनका पैसा डूबेगा।
-एजेंसियां

The post Jet संकट: आसमान छूने लगा अब विदेशी फ्लाइट्स का भी किराया appeared first on updarpan.com.