2 टमाटर रोजाना खाने के बाद इसके अद्भुद परिणाम से दंग रह जायंगे

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका NEWS93 के आज के अंक में , आज हम लेकर आये हैं टमाटर से जुड़े कुछ रोचक तथ्य तथा इसके औषधीय गुणों के विषय में जानकारी । दोस्तों टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसको लगभग हर व्यंजनों में प्रयोग किया जाता है, इसके साथ ही सलाद ,चटनी तथा सूप बनाने के साथ साथ सौंदर्य प्रसाधन के रुप में भी भरपूर प्रयोग किया जाता है । टमाटर में विटामिन A,B, C, K तथा कैल्शियम, मैग्नेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट का गुण पाया जाता है जो रक्त को शुद्ब करके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। यह उच्च रक्तचाप तथा बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करता है। साथ ही यह हमारी त्वचा तथा चेहरे के लिए अत्यंत ही लाभदायक होता है । यदि 2 टमाटर , टमाटर के जूस का या फिर सलाद में इसका सेवन हम नियमित रूप से करते हैं तो शरीर की पाचन शक्ति दुरूस्त होती है साथ ही कुछ ही दिनों में चेहरे पर निखार आ जाता है तथा तथा चेहरे पर कसावट आती है ,शरीर में त्वचा सम्बन्धी विकार उत्पन्न नही होते हैं साथ ही आंखों की रोशनी में वृद्धि होती है ।

टमाटर में एंटीएजिंग का गुण भी पाया जाता है जोकि हमारे शरीर को समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है, साथ ही रोजाना टमाटर के गुदे को चेहरे पर लगाया जाए तो बहुत ही जल्द चेहरे का गोरापन बढ़ जाता है, चेहरे के दाग धब्बे दूर होते हैं साथ ही मुहासों से छुटकारा मिलता है। इसलिए हमें टमाटर का रोजाना सेवन करना चाहिए ।

कुछ जरूरी तथ्य-– टमाटर का प्रयोग अत्यधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए

टमाटर का प्रयोग हमेशा बीज निकाल कर ही करें ।

जिन लोगों को पथरी की समस्या है उन्हें टमाटर का सेवन नही करना चाहिए

आवश्यकता पड़ने पर अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।