हाथ पैर का आकस्मित कांपना होता है गंभीर बीमारी का संकेत

व्यक्ति के बॉडी में कई तरह की बीमारी होती है। बीमारी किसी बी तरह की हो सकती है व आपको कितनी कठिनाई है ये आप खुद ही जान सकते हैं। ऐसी ही एक समस्या होती है हाथ-पैर का कांपना, जो कई लोगों में सामान्य तौर पर देखी जा सकती हैं। अक्सर देखा गया है कि कोई भी कार्य करते समय या आराम करते हुए भी हाथ-पैर कांपने लगते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता हैं, तो इसे हलके में ना लें क्योंकि ये गंभीर बीमारी का कारण बन सकती है। हाथ-पैर का कांपना गंभीर बिमारियों का इशारा देता हैं। तो चलिए आपको बता देते हैं इसके क्या कारण हो सकते हैं।

* हाई ब्लड प्रैशर 
हाई ब्लड प्रैशर होने से बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है, जिसके कारण हाथ पैर कांपने लगते हैं । ऐसे में आपको ब्लड प्रैशर चेक करवाना चाहिए ।

* लो ब्लड शुगर 
लोग ब्लड शुगर के कारण भी हाथों-पैरों में कंपन होने लगती है । क्योंकि ब्लड शुगर लो होने से बॉडी का स्ट्रेस लेवल बढ़ने लगता है ।

* विटामिन बी12 की कमी 
हाथों व पैरों का कापंना विटामिन बी12 की कमी का इशारा भी हो सकता है । क्योंकि इस दौरान बॉडी व हड्डियों में कमजोरी आ जाती है ।

* स्ट्रोक के कारण 
स्ट्रोक की प्रॉब्लम होने से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ जाता है, जिसके कारण हाथ-पैर कांपने लगते हैं ।

* स्ट्रेस लेना 
शरीर में कॉर्टिसोल हार्मोन का लेवल बिगड़ने से स्ट्रेस बढ़ने लगता है । इसके कारण बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन भी बिगड़ जाता है, जिससे हाथ-पैर कांपना प्रारम्भ हो जाते हैं ।