सुबह- शाम क्यों टहलना चाहिए जानिए इसके फायदे, एक बार जरूर पढ़ें

सुबह- शाम प्रतिदिन टहलना चाहिए यह तो आपने बहुत से लोगों से सुना होगा. लेकिन ऐसा क्यों करना चाहिए. इसके के बारे में शायद बहुत कम लोग ही जानते हैं. दरअसल में टहलना हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है. सुबह घूमने से हमारे शरीर को विटामिन डी मिलता है. विटामिन डी हमारी त्वचा के रास्ते शरीर में जाकर कैल्शियम को अनलॉक करता है. इससे हमारी हड्डियां मजबूत होती है. सिर्फ शरीर ही नहीं बल्कि टहलना मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो सुबह की ताजी हवा और गुनगुनी धूप में टहलना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा.

Third party image reference

प्रतिदिन सुबह-शाम टहलने से वजन नियंत्रित होता है साथ ही डायबिटीज कंट्रोल होता है और ब्रेस्ट कैंसर जैसे कई भयानक रोगों से भी छुटकारा मिलता है.

फंगल इनफेक्शन किसी भी मौसम में होना आम बात है. इसमें जांघ के आसपास या हाथ पैर में त्वचा रोग हो जाते हैं. जिस में खुजली होती है. कई बार इसकी वजह से त्वचा कट जाती है और जख्म हो जाता है. यह मायोकेकस कवक के वजह से होता है जो साफ सफाई न रखने से या पसीने की वजह से हो जाता है. कई बार गीले कपड़े पहनना भी इस फंगल इन्फेक्शन का कारण होता है. धूप इस तरह के फंगल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन को खत्म करने में मदद करती हैं. अगर आप प्रतिदिन धूप में टहलते हैं या धूप सेकते हैं तो यह इनफेक्शन आपको नहीं होगा.

Third party image reference

इसके अलावा सुबह की धूप में टहलने से पीलिया का खतरा कम हो जाता है. शरीर के उसको और खून में बिलीरुबिन का अधिक होना पीलिया का कारण होता है. धूप पीलिया के रोगियों के लिए काफी लाभदायक होता है.

सुबह- शाम टहलने के फायदे-

1 .पैदल चलने से हर कदम आपको सेहत की ओर लेकर ही जाता है. यह अतिरिक्त वसा से भी छुटकारा दिलाने में काफी मदद करता है. अगर आप संतुलित आहार के साथ प्रतिदिन 30 से 45 मिनट तक पैदल चलते हैं तो धीरे-धीरे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है.

2 .पैदल चलना कई मायने में दौड़ के मुकाबले अधिक अच्छा व्यायाम माना जाता है. इससे घुटनों और जोड़ों के लिए दौड़ने के मुकाबले अधिक फायदेमंद होता है. इससे चोट लगने की भी आशंका कम हो जाती है. साथ ही व्यायाम की शुरुआत करने वालों के लिए काफी लाभदायक होता है.

3 .पैदल चलना हमारे दिल के सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. पैदल चलने से उच्च रक्तचाप की समस्या से राहत मिलती है. इससे रक्तचाप सामान्य रहता है और शरीर में रक्त प्रवाह भी सुचारू रूप से होता है. इसके साथ ही कार्डियोवैस्कुलर प्रणाली को बेहतर ढंग से काम करने में मददगार होता है.

4 .प्रतिदिन तेज गति से पैदल चलना आपकी मांसपेशियों के लिए भी फायदेमंद होता है. इससे हमारी टांगो की मांसपेशियों को विशेष रूप से लाभ होता है. इतना ही नहीं नियमित रूप से पैदल चलना है आपकी कार्यक्षमता यानी स्टैमिना को भी बढ़ाने में मददगार होता है और मांस पेशियों को काफी ताकत प्रदान करता है.

5 .अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं या फिर डायबिटीज से बचना चाहते हैं तो आपके लिए पैदल चलना काफी फायदेमंद होता है. प्रतिदिन सुबह-शाम पैदल चलकर डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है.

6 .अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो प्रतिदिन आपको 30 मिनट पैदल चलना चाहिए. इससे आपकी बोन डेंसिटी बढ़ जाती है और पैरों की हड्डियों को होने वाला नुकसान भी कम हो जाता है. यह व्यायाम आपकी रीढ़ की हड्डी टांगों और कूल्हों की मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है.