यहां खरीदें Assam की बढ़िया चाय और खूबसूरत सिल्क साड़ियां

शॉपिंग के शौकीनों के लिए Assam के बाजार में काफी कुछ है। ट्रेडिशनल क्रॉफ्ट्स हो, सिल्क साड़ियां, तांबे के आइटम्स या फिर एंटीक जूलरी यहां हर एक चीज़ के लिए अलग मार्केट है, जिसमें आप अपने बजट के अनुसार शॉपिंग कर सकते हैं। वैसे Assam के बाजारों में लोग इन चीज़ों से ज्यादा अलग-अलग तरह की चाय की खरीददारी करते नज़र आते हैं। Assam मेें बाहर से आने वाले सैलानियों के लिए यहां के ज्यादातर बाजार हर समय गुलजार रहते हैं।

जालान टी (Jalan Tea)

असम और गुवाहाटी की सैर बगैर चाय की शॉपिंग के अधूरी है। असम खासतौर से अपने चाय के लिए मशहूर है तो यहां से सबसे अच्छी क्वालिटी की चाय अपने साथ ले जाने के लिए जालान टी स्टोर आएं। जहां खरीदने से पहले आप उसका स्वाद भी ले सकते हैं। एक या दो नहीं यहां कई किस्म की चाय अवेलेबल हैं तो शॉपिंग में आपकी मदद कम कनफ्यूज़ ज्यादा करेंगी इसलिए यहां शॉपिंग के लिए वक्त निकालकर आएं।

द माटी सेंटर (The Matti Center)

गुवाहाटी में माटी सेंटर, शॉपिंग के लिए बहुत ही यूनिक जगह है। यहां के प्रोडक्ट्स एनजीओ द्वारा बनाए गए होते हैं और पूरे नार्थ ईस्ट इंडिया में सप्लाई किए जाते हैं। जिसका मकसद जरूरतमंद लोगों को मदद के साथ ही हैंडीक्राफ्ट चीज़ों के प्रति जागरूक करना भी है। यहां कई तरह के आर्टिस्ट इवेंट्स भी होते रहते हैं जिसमें आप कला के और भी शानदार नमूने देख सकते हैं।

सिल्कालेय (Silkalay)

असम में ही नहीं गुवाहाटी आकर भी आप असम की खूबसूरत सिल्क साड़ियों की शॉपिंग कर सकते हैं। इसके लिए सिल्कालेय आएं। जहां इन साड़ियों की इतनी वैराइटी मौजूद है जिसे देखने के बाद बिना खरीदे रह पाना मुश्किल है। मूंगा सिल्क, पट सिल्क, एरी सिल्क, मलबरी और टसर, जैसी कई ऑप्शन्स हैं। इसके साथ ही आप यहां से मेखेला चादोर, जो शेरोंग जैसी दिखने वाली एक खास तरह की असम ड्रेस होती है उसे भी अपने साथ ले जा सकते हैं।

प्राग ज्योति असम एम्पोरियम (Pragjyoti Emporium)

हर एक शहर में सरकार का ऐसा एक एम्पोरियम होता है जहां से आप उस जगह के बेहतरीन आर्ट एंड क्रॉफ्ट्स की शॉपिंग कर सकते हैं। हैंडमेड चीज़ें दिखने में जितनी अलग होती है उतनी ही टिकाऊ भी। प्राग ज्योति एम्पोरियम असम सरकार द्वारा चलाया जाता है। जहां से आप ट्राइबल क्रॉफ्ट्स, बैंबू क्रॉफ्ट्स और भी कई तरह के हैंडलूम्स बहुत ही कम दामों में खरीद सकते हैं। घर सजाने के साथ ही ये गिफ्ट देने के लिए भी बेस्ट होते हैं।

जापी (JAPI)

जापी में आप बैंबू और केन से बने बेहतरीन फर्नीचर्स की खरीददारी कर सकते हैं। यहां जैसे फर्नीचर्स आपको कहीं और देखने को नहीं मिलेंगे। किचन से लेकर, बेडरूम और लिविंग रूम तक को आप इन खूबसूरत फर्नीचर से सजा सकते हैं। इतना ही नहीं घर के बेकार फर्नीचर को आप यहां एक्सचेंज भी कर सकते हैं।

-updarpan.com

The post यहां खरीदें Assam की बढ़िया चाय और खूबसूरत सिल्क साड़ियां appeared first on updarpan.com.