बॉलीवुड से दूरी बना चुकीं तनुश्री दत्ता ने मीटू पर चुप्पी तोड़ हर किसी के लिए बन गईं प्रेरणा श्रोत

 बॉलीवुड एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता का जन्म साल 1984 में 19 मार्च को हुआ था, आज तनुश्री दत्ता 35 साल की हो चुकी हैं. तनुश्री दत्ता बॉलीवुड की कई रोचक फिल्मों का हिस्सा रह चुकी हैं, हालांकि कुछ साल पहले तनुश्री दत्ता ने एक्टिंग छोड़ दी और यूएस में शिफ्ट हो गईं, और अपनी लाइफ को नए तरीके से शुरू किया. साल 2018 में तनुश्री दत्ता इंडिया वापस आईं, और इन्होने ग्लैमरस और हैप्पी बॉलीवुड वर्ल्ड का पुरा नक्शा ही बदल कर रख दिया.

तनुश्री दत्ता के चलते ही मीटू मूवमेंट भारत और फिल्म इंडस्ट्री में एक बड़ी चीज के तौर पर सामने आई. तनुश्री द्ता ने बताया कि साल 2008 में हॉर्न ओके प्लीज के सेट पर नाना पाटेकर ने उनके साथ हैक्सुअल हैरेसमेंट की कोश की थी, साथ ही तनुश्री ने कहा कि आरोपी को सजा मिलनी चाहिए इसके लिए वो आखिरी सांस तक लड़ेंगी. नाना पाटेकर पर आरोप लगाने के बाद तनुश्री दत्ता को कई लोगो द्वारा गलत प्रतिक्रया का सामना भी करना पड़ा, लेकिन तनुश्री दत्ता ने हार नहीं मानी.

तनुश्री दत्ता की वीरता और हिम्मत ने बहुत सारी महिलाओं को खुलकर बोलने के लिए प्रेरित किया. जिसके बाद कई सारी महिलाओं ने बिना किसी डर के बेझिझक अपनी कहानी को शेयर किया, साथ ही उनके साथ घटिया काम करने वाले लोगो के नामों का भी खुलासा किया.

ये खुलासे सिर्फ फिल्म इंडस्ट्री में ही नहीं हुए बल्कि अलग-अलग सेक्टर की महिलाओं ने भी लोगो पर आरोप लगाए. जनवरी में जब तनुश्री दत्ता यूएस वापस गईं तो उनसे पूछा गया कि वो इंडिया में मीटू मूवमेंट को कैसे लीड करेंगी, इस पर तनुश्री दत्ता मे कहा कि वो इस चीज का क्रेडिट नहीं लेना चाहती थीं.

एक इंटरव्यू के दौरान तनुश्री दत्ता ने कहा कि किसी भी चीज के लिए मुझ पर डिपेंड होना ठीक नहीं है, क्योंकि जब हम किसी चीज के लिए किसी के उपर डिपेंड हो जाते हैं, तो वो एक तरह की बेड़ियां पर जाती हैं.

हालांकि तुश्री दत्ता अभी भारत में नही है, लेकिन फिर भी भारत के महिलाओं के लिए हिम्मत और स्ट्रेंथ बन चुकी हैं. बता दें तुनश्री दत्ता ने आशिक बनाया आपने फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखा था.