बालों का डैंड्रफ इन तरीकों से कर सकते हैं दूर

ठंड के मौसम में बालों का गिरना डैंड्रफ बहुत कॉमन परेशानी है जो हर किसी के साथ होती है. बालों की ग्रोथ अच्छी रहे बाल नर्म भी रहें इसके लिए कुछ सावधानी बरतने की जरूरत होती है. आइये जानते हैं सर्दी के मौसम में कैसे रखें बालों का ख्याल. बालों को सुरक्षित रखना है तो आपको बता दें, अंडे में प्रोटीन, आयरन, सल्फर वसा जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो बालों को झड़ने से बचाते हैं.

ऐसे में आप अंडे बालों में लगा सकती हैं. अंडे के सफेद वाले हिस्से में थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाएं यह मिश्रण तैयार कर हल्के हाथों से हफ्ते में एक बार मालिश करें. चाहे तो इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से बाल धो लें, बालों का झड़ना रुक जाएगा उनकी ग्रोथ भी अच्छी होगी.

दही नींबू दोनों ही बालों के लिए बहुत उपयोगी है ठंड में इसका प्रयोग डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है. दही में दो नींबू निचोड़कर पेस्ट जैसा बना लें. इस पेस्ट को बालों के जड़ों पर हाथ के पोर से लगाएं 15 मिनट तक मसाज करें. पेस्ट को 1 से डेढ़ घंटे तक बालों में लगा रहने दें इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें.

इसके अलावा ठंडी हवा प्रदूषण के काण ठंड में बाल बहुत झड़ने लगते हैं. बालों की नियमित तौर पर मसाज करनी चाहिए. हफ्ते में दो से 3 बार मसाज करना पर्याप्त रहता है। जैतून के तेल से या बादाम के तेल से बालों की मसाज की जा सकती है. ठंड के मौसम में तेल में थोड़ा सा नींबू भी डाल लें इससे बालों की हफ्ते में 1 बार 15 मिनट तक मसाज करें.

आंवले सेहत के साथ बालों के लिए भी अच्छा होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्वों बालों की मजबूती वृद्धि के लिए बहुत उपयोगी होते हैं. आंवले के रस में अलोवेरा मिलाकर बालों के जड़ पर लगाएं. घने काले बाल का शौक है तो आंवला रीठा का पाउडर लगाएं. आंवले के जूस को सप्‍ताह में एक बार बालों में लगाने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं.