प्रेगनेंसी के बाद घी खाना चाहिए या नहीं, जानिए सही जवाब एक बार जरूर पढ़ें

प्रेगनेंसी के पहले और बाद में दोनों ही स्थिति में महिलाओं की सेहत का बहुत ख्याल रखना पड़ता है. प्रेगनेंसी के दौरान जहां दूध, फल और प्रोटीन ज्यादा लेने की सलाह दी जाती है. क्योंकि महिला का खान पान पौष्टिक तत्वों से भरा हुआ हो तो महिला के साथ- साथ उसका बच्चा भी स्वस्थ रहता है. महिला के स्वास्थ्य पर ही बच्चे का स्वास्थ्य निर्भर करता है. जिस तरह का महिला खाना खाती है. उसके दूध में भी उसी तरह का पौष्टिक तत्व मिलता है तो आज हम प्रेगनेंसी के बाद भी खाना चाहिए या नहीं. इसके बारे में बताने जा रहे हैं.

Third party image reference

आपको बताते चलें कि दूध, घी का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. गाय का घी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होने के कारण बहुत से लोग भी खाने की सलाह देते हैं.

प्रेगनेंसी के बाद भी खाना चाहिए या नहीं, जानिए सही जवाब-

* घी में वेजिटेबल आयल की तुलना में अधिक पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इस कारण प्रतिदिन घी का सेवन करना चाहिए. ऑलिव आयल के बाद ही स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है. हालांकि भी का अधिक सेवन करना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.

Third party image reference

* प्रसव के बाद महिलाओं को अधिक कैलोरी वाला भोजन करने से बचना चाहिए. खासकर अधिक तैलीय पदार्थों का तो सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. लेकिन प्रसव के बाद महिलाओं को स्वास्थ्य के लिए अच्छा भोजन अति आवश्यक होता है क्योंकि गर्भावस्था से लेकर प्रसव तक उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जिससे उनके शरीर में कई तरह के तत्वों की कमी हो जाती है. इसलिए उन्हें घी का सेवन प्रसव के बाद करना फायदेमंद होता है.

घी खाने के फायदे-

1 .प्रसव के बाद महिलाओं की जोड़ों में चिकनाई की कमी हो जाती है. इसलिए कैल्शियम युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए. घी से बने इन खाद पदार्थों से अधिक मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त होती है. जिसे उनके जोड़ों की चिकनाई को पूरा करने में मदद मिलती है.

2 .जो महिलाएं माइग्रेन दर्द से परेशान रहती हैं. उन्हें प्रसव के बाद भी का जरूर सेवन करना चाहिए.

3 .गर्भावस्था से लेकर प्रसव तक होने वाले कमजोरी से बचने के लिए प्रसव के बाद उन्हें घी का सेवन जरूर करना चाहिए.

4 .घी का सेवन महिलाओं में चयापचय प्रक्रिया को बढ़ाता है.

5 .घी प्रसव के बाद शरीर में होने वाली सूजन को भी नियंत्रित करने में मददगार होता है.

6 .प्रसव के बाद अधिकतर महिलाएं कब से परेशान रहती हैं और घी का सेवन पेट के लिए अच्छा होता है. इससे कब्ज की समस्या दूर हो जाती है.

इसलिए प्रसव के बाद महिलाओं को घी का सेवन करना फायदेमंद होता है.

घी का सेवन कैसे करें-

अगर आप शरीर में घी का सकारात्मक प्रभाव देखना चाहती है तो प्रतिदिन एक गिलास गाय के दूध में एक चम्मच गाय का घी मिलाकर पिए. संतुलित आहार का सेवन करें और खाने के साथ हल की मात्रा में ही लें. अगर आपका वजन ज्यादा है तो ना लें.

नियमित और थोड़ी-थोड़ी मात्रा में घी का सेवन करने से आपको एनर्जी मिलती हैं. लेकिन जी का ज्यादा सेवन करने से आपका वजन बढ़ने लगता है और कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है. इसलिए आप अपने स्वास्थ्य के अनुसार ही घी का सेवन करें.