देश का मात्र एक ऐसा बैंक जिसमें नहीं लगाया जाता कोई ताला

देश भर में बैंक सिक्युरिटी को लेकर के काफी सख्त रहते हैं और इसमें किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं करते हैं। लेकिन देश में यूको बैंक की एक ऐसी ब्रांच है जिसको देश की पहली लॉकलेस ब्रांच होने का दर्जा हासिल है। लॉकलेस ऐसी ब्रांच होता है जहां पर ताला नहीं लगता है। इस ब्रांच को खोलने के लिए सरकार और रिजर्व बैंक को भी अपने नियमों में बदलाव करना पड़ा था।

महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में खुली है यह ब्रांच यूको बैंक की यह ब्रांच अहमदनगर जिले के एक छोटे-से कस्बे शनि शिंगनापुर में हैं। 2011 से पहले इस कस्बे में किसी भी बैंक ने अपनी ब्रांच नहीं खोली थी। इसका कारण यह था इस कस्बे में रहने वाले लोगों ने बिना ताला लगाए बैंकों को अपनी ब्रांच खोलने के लिए कहा था और इसके लिए बैंक, सरकार, लोकल पुलिस और आरबीआई राजी नहीं थे।

ब्रांच में हर वक्त कैश रहता है, इसलिए सिक्युरिटी के प्वाइंट से बैंक छुट्टी के दिन और रात के वक्त ताला लगा कर रखते हैं। इसी वजह से कोई भी बैंक यहां पर अपनी ब्रांच खोलने के लिए तैयार नहीं था। सिक्युरिटी संबंधी पहलुओं पर गौर करने के बाद आरबीआई ने नियमों में छूट देने के बाद यूको बैंक को ब्रांच खोलने का निर्णय लिया और 2011 में इस कस्बे में अपनी ब्रांच खोली।

शुरू के महीनों में बैंक अधिकारियों को काफी डर लगा था। बैंक ने इसके लिए छुट्टी के दिन और रात में समय भी कर्मचारियों की तैनाती की थी ताकि कैश की सुरक्षा हो सकें। धीरे-धीरे बैंक ने इन कर्मचारियों को भी हटाना शुरू कर दिया। अब बैंक के बाहर ग्लास फ्रेम डोर लगाया गया है जिससे कोई जानवर ना घुस जाएं। लेकिन किसी भी समय यहां में ताला नहीं लगता है चाहे बैंक में कितना भी कैश क्यों ना रखा हो। कैश को रखने के लिए बैंक के अंदर एक स्ट्रॉन्ग रूम है।