त्वचा के दाग धब्बों को दूर करने के लिए करें हल्दी और शहद का इस्तेमाल

अगर किसी लड़की के चेहरे पर काले दाग धब्बे हो जाए तो इससे उसकी पूरी खूबसूरती खराब हो जाती है. आजकल लगातार बढ़ते प्रदूषण और गलत खानपान के कारण ज्यादातर लड़कियों के चेहरे पर झाइयां, दाग धब्बे और पिंपल्स जैसी समस्याएं हो जाते हैं. लड़कियां इन निशानों से छुटकारा पाने के लिए बहुत सारे तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, पर कोई फायदा नहीं होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप चेहरे के दाग धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं.

1- नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. नींबू का इस्तेमाल एक अच्छे ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में किया जाता है. अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बों की समस्या है तो रुई के टुकड़े में नींबू का रस लगाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धो लें. नींबू का रस त्वचा पर एक नेचुरल ब्लीच के रूप में काम करता है और चेहरे के दाग धब्बों को दूर कर के त्वचा को चमकदार बनाता है.

2- दाग धब्बों की समस्या को दूर करने के लिए प्याज का रस भी रामबाण औषधि के रूप में काम करता है. चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने के लिए प्याज के रस का इस्तेमाल करें. प्याज के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके चेहरे पर मौजूद सभी प्रकार के दाग धब्बे दूर हो जाएंगे.

3- एक चम्मच हल्दी में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 1 घंटे बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा से कील मुहासे और दाग धब्बों की समस्या दूर हो जाएगी.