झड़ते बालों की समस्या से पाएं छुटकारा, आज ही करें ये अचूक उपाय

आजकल कम उम्र में ही बालों से जुड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है। बालों का रूखा, कमजोर होना, झडऩा, रूसी , सफेद होना आदि समस्याओं से दो चार होना पड़ता है। बालों की देखभाल के नाम पर भी बाजार में कई महंगे प्रोडक्ट बिकते हैं। आप चाहें तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर अपने बालों की समस्या से पार पा सकते हैं। आपके बाल होंगे स्वस्थ।

IMAGE CREDIT:

आंवला
आंवला बालों की सेहत में बड़ा कारगर और उपयोगी होता है। आंवले में मौजूद विटामिन-सी त्वचा में नमी बनाए रखता है। आंवला बालों को मजबूत बनाने के साथ इनकी चमक ही नहीं बढ़ाता, बल्कि यह बालों को काला भी रखता है। आप आंवला, रीठा व शिकाकाई समान मात्रा लें व पानी के सही अनुपात के मुताबिक काढ़ा बना लें। इनसे अपने बालों को धोने से बाल लंबे, घने व मुलायम होते हैं। इसी प्रकार आंवला को सुखाकर बनाए गए पाउडर को नींबू के रस के साथ मिलाकर सिर की त्वचा पर लगाने से रूसी की समस्या दूर होती है और बाल बनते हैं स्वस्थ।

IMAGE CREDIT:

प्याज
प्याज रूसी को दूर करता है। एक कटोरी में प्याज का रस निकालने के बाद सीधे सिर पर 25-30 मिनट के लिए लगा लें। तीन चम्मच प्याज के रस में दो चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। इन्हें कुछ देर लगाने के बाद सिर को शैम्पू से धो लें। महीने में चार बार दोनों विधियों को अपनाएं, आपके बाल बनेंगे चमकदार।

IMAGE CREDIT:

मुलैठी
मुलैठी में मौजूद तत्व सिर की त्वचा के रोमछिद्रों को खोलने और रूसी की सफाई करने का काम करते हैं। एक चम्मच मुलैठी की जड़ के चूर्ण को थोड़े दूध और केसर के साथ मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिलाकर सिर पर जिस जगह गंजापन है, वहां लेप की तरह लगाएं। मुलैठी के काढ़े से बालों को धो भी सकते हैं। महीने में 2-3 बार लगा सकते हैं।

IMAGE CREDIT:

मेथी
मेथी भी बालों के लिए फायदेमंद है। इसके दानों में एक हार्मोन होता है, जो बाल की जड़ों तक जाकर इनके पुनर्निर्माण में सहायक है। बाहरी रूप से बालों पर लगाने से भी मेथी फायदा करती है। इसे दरदरा पीसकर पाउडर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कप मेथीदानों को पानी में भिगो दें। सुबह पीसकर पेस्ट बना लें व बालों की जड़ में लगा लें। इसके बाद सिर धो लें।

IMAGE CREDIT:

गुड़हल
गुड़हल में भी बालों को फायदा देने वाले तत्व हैं। गुड़हल के फूल में कैल्शियम, विटामिन व आयरन होता है। आप इसके फूलों को पानी में उबाल लें। गुनगुने पानी से बालों को धो सकते हैं। एक कड़ाही में दो कप नारियल के तेल में 10-12 गुड़हल के फूल को डालकर उबाल लें। ठंडा होने पर छानकर एक शीशी में भर लें। रात को सोने से पहले सिर पर इसकी मालिश करें और सुबह धो लें। फूलों के रस को सीधे बालों की जड़ पर लगाना और मालिश करना भी फायदेमंद है।