घर पर बनाएं स्वादिष्ट चॉकलेट केक

चाहे बड़ा हो या छोटा चॉकलेट केक का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता हैं। केक होती ही ऐसी चीज़ हैं जिसे अधिकतर लोग खाना पसंद करते हैं, पर बच्चों को केक ज्यादा पसन्द आता हैं, वो हर रोज़ खा सकते हैं। बच्चों का रोज़-रोज़ खाना ना उनकी हेल्थ के लिए अच्छा हैं और ना ही इकोनॉमिकली फायदेमंद हैं, तो क्यों न उनके लिए घर में ही हेल्दी और स्वादिष्ट केक बनाया जाए। केक को देख कर बच्चों की खुशी का कोई ठीकाना नहीं रहेगा और आप को भी बच्चों को हेल्दी केक खिलाने का मौका मिल जाएगा।

केक दिखने में जितना सॉफ्ट होता है उसके बनाने की विधि भी उतनी ही आसान होती है |आमतौर पर सभी लोगों के घर पर ओवन की सुविधा उपलब्ध नहीं होती है ऐसे में अक्सर हम घर पर केक नहीं बना पाते हैं, लेकिन हम आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आएं है घर पर ओवन न हुआ तो क्या हुआ घर पर प्रेशर कूकर तो जरुर होगा ऐसे में आप कूकर में झटपट केक बना सकती हैं और अपने बच्चों को स्वादिष्ट औऱ हेल्दी केक खिला भी सकती है | तो चलिए आपको बताते है किस तरह से कूकर में आप केक बना सकती है |

मैदा 250 ग्राम, घी या मक्खन 100 ग्राम, चीनी 100 ग्राम, कन्डैसड दूध 200 ग्राम, दूध और क्रीम 1 कप , बेकिंग सोडा 1 चम्मच, बेकिंग पाउडर ½ चम्मच, नमक 2 चुटकी, कोको पाउडर 50 ग्रामकेक बनाने के लिए पहले बर्तन को घी या मक्खन की मदद से चारों तरफ ग्रीस कर लें, फिर एक छोटा चम्मच मैदा लिजिए और ग्रीस लगे बर्तन में डालकर ऐसे घुमाइए कि मैदे की पतली लेयर चारों ओर लग जाए और अतिरिक्त मैदा को बर्तन से निकाल लें।

फिर 250 ग्राम मैदा ले और उसमें नमक, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा और कोको पाउडर मिला कर दो बार छान लिजिए और एक बर्तन में चीनी और मक्खन मिला कर फैट लीजिए। घोल ज्यादा गाढ़ा नहीं होना चाहिए और न ही ज्यादा पतला, आप चाहें तो पेस्ट में ड्राई फ्रूट डाल सकते हैं।ओवन को प्री हीट कर लें उसके बाद बैटर को 40 मिनट तक बेक कर लें और हलका ब्राउन होने पर निकाल लें। अगर कूकर में बना रहें हैं तो कूकर में केक बनाने के लिए कूकर के अन्दर एक कटोरी नमक फैला दें इससे कूकर का तला कन्टेनर के तले से नहीं लगेगा और नमक तापमान भी बढ़ाता हैं।

नमक डालने के बाद इसे तेज आंच पर 2 मिनट के लिए रख दें, इस प्रकार कूकर केक बनाने के लिए तैयार हो जाएगा। तैयार बैटर को गर्म कूकर में रख दें और कूकर का ढक्कन बंद कर दीजिए, कूकर में सिटी न लगाएं इसे 40-50 मिनट तक धीमी आंच में पकाएं।इसके बाद केक को चेक कर लिजिए अगर मिक्षण चाकू पर चिपक रहा हैं तो केक बेक नहीं हुआ उसे और बेक कर लें। फिर केक को चाकू की मदद से कन्टेनर से अलग कर लें और फिर प्लेट में निकाल लें।