कटहल का इस्तेमाल कर दूर करें ब्लैकहेड्स

कटहल आपको खाने में भले ही बुरा लगता हो लेकिन इससे आपको कई तरह के फायदे होते हैं इसके बारे में आप नहीं जानते होंगे। वैसे तो कटहल की सब्जी बनाई जाती है लेकिन इसके अतिरिक्त भी इसका उपयोग किया जा सकता है। बात करें खूबसूरती की तो महिलाएं व लड़किया हमेशा ही सजग रहती हैं। ऐसे में आज हम आपको बतायेंगे एक ऐसे फल के बारे में जिसके उपयोग से आपकी सभी परेशानियों का उपचार सम्भव है। हम बात कर रहे है कटहल की जिसे जैकफ्रूट के नाम से भी जाना जाता है। कटहल स्वास्थ्य के लिए ही नही बल्कि स्कीन के लिए भी लाभकारी होता है। तो आइये जानते है इसके उपयोग से कैसे आप चमकती स्कीन पा सकती है ।

* रुखी त्वचा 
कटहल के रस से आप अपनी स्किन को सॉफ्ट बना सकते हैं । कटहल के रस से चेहरे पर मसाज करें । मसाज करने के बाद थोड़ी देर तक चेहरा ऐसे ही रहने दें । सूखने के बाद फेस को गुलाब जल के साथ धोंए । हमेशा ही रूखी स्कीन के लिए गुलाबकल कार्य में आता है । तो इस तरह के टिप्स से आपकी ड्राई स्किन को सॉफ्ट बना सकता है ।

* ब्लैकहेड्स 
कटहल की तीन फलियां ले व उसे बीज के साथ पीस लें । इसके पेस्ट से चेहरे पर ऊपर की ओर मसाज करें । चेहरा सूखने पर ठंडे पानी से धोंले । इससे ब्लैकहेड्स दूर हों । अगर आपको कोई क्रीम का प्रयोग नहीं करना है तो इससे आप अपने ब्लैकहेड्स को सरलता से दूर कर सकती हैं ।