इन फलों को छिलके के साथ खाने से मिलता है पोषक तत्व

फल खाने से आपको स्वास्थ्य में बहुत ज्यादा फायदा होता है व इसी के चलते आपके स्वस्थ में सुधार होता है। अगर आप भी फल खाते है तो इस बात का ध्यान रखें कि बिना छिलके निकाल के ही खाएं ताकि आपको इसके पूरे फायदा मिल सकें। आदमी अपने खान-पान में कुछ ऐसे फल व सब्जियों को शामिल करता हैं जो उसके सेहत को अच्छा बनाए रखें। ऐसा कई बार देखा जाता है कि लोग फल तो खाते हैं लेकिन उसके छिलके निकाल देते हैं जिससे आपको पूरे पोषक तत्व नहीं मिलते। तो आइये जानते हैं उन फलों और सब्जियों के बारे में जिन्हें छिलके सहित ही आहार में शामिल करना चाहिए।

* आम 
जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए आम का छिलका बहुत लाभकारी है जबकि आम के पल्प में वैसा कोई प्रभाव नहीं होता । इसके छिलके में एंटीऑक्सीडेंट व ओमेगा 3 औ 6 एसिड से भरपूर होता है । इसलिए आम के छिलकों को फेंके नहीं बल्कि खाएं ।

* चीकू 
चीकू में नैचुरल मिठास व पौषक तत्व होते हैं । इसके आलावा इसमें विटामिन ए, बी, सी व ई की भरपूर मात्रा होती है । बिना छिले चीकू खाने से हमें कई फायदे होते हैं ।

* सेब 
ज्यादातर लोग सेब के छिलके उतार कर खाते हैं जो कि गलत है । इसके छिलको में घुलनशील फाइबर होते हैं जो बॉडी में पाए जाने वाले बैड कोलेस्ट्रॉल व ब्लड शुगर लेबल को कम करने में मदद करता है ।

* अंगूर 
आपको जानकर हैरानी होगी की कुछ लोग अंगूर के भी छिलके उतार कर खाते हैं । इनके छिलके में resveratrol होता है दिल के लिए बहुत ही लाभकारी होता है ।

* आलू 
आलू के छिलके में इसके पल्प से लगभग 7 गुना ज्यादा कैल्शियम व 17 गुना आयरन होता है । जब आप आलू के छिलके निकाल देते हैं तो इसके 90% तक न्यूट्रिएंट्स व फाइबर कम हो जाते हैं ।