इन टिप्स से दूर करें अपने चेहरे की झुर्रियां

रिंकल्स या झुर्रियां आपकी खूबसूरती को कम कर देती है व आपको बूढ़ा दिखा देती है। उसके चलते आप कई तरह की क्रीम का प्रयोग करते हैं ताकि आपकी सुंदरता बनी रहे व आपका चेहरा ख़राब ना दिखे। लेकिन बढती आयु के साथ झुर्रिया भी बढने लगती है जो चेहरे की खूबसूरती को कम कर देती है। आयु के पहले भी आपको कई बार ये झुर्रियां परेशां कर देती हैं।इन्हें दूर करने के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही तरीके जिससे आप इन्हें दूर कर सकते हैं। हम आपको कुछ घरेलू तरीको के बारे में बताने जा रहे है जो आपके चेहरे से झुर्रियो को समाप्त कर देंगे।

* दूध के पाउडर में शहद व थोड़ा सा पानी मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्कीन सॉफ्ट व ग्लोविंग हो जाती है । इससे चेहरे की झुर्रियां भी कम हो जाती हैं ।

* केले का क्रीम जैसा पेस्ट बनाकर उसे चेहरे पर लगाएं । आधे घंटे तक लगाएं रखें फिर सादे पानी से धो लें । स्कीन को अपने आप सूखने दें, उसे पोछे नहीं । केले के प्रयोग से स्कीन में कसाव आता है व झुर्रियों पर फर्क नजर आने लगता है ।

* ऑलिव ऑयल, बादाम का तेल, व नारियल का तेल । इन तीनों ऑयल के द्वारा भी स्कीन को झुर्रियों से बचाया जा सकता है । इनकी मालिश से न केवल चेहरे की रंगत खिलती है, बल्कि रिंकल्स भी दूर होते हैं ।

* झुर्रियों पर मुल्तानी मिट्टी सबसे ज्यादा प्रभाव करती है । यह स्कीन में कसाव लाती है व महीन रेखाओं को भी समाप्त करती है । आप मुल्तानी मिट्टी लगाने से पहले उसे आधे घंटे के लिए भिगा दें । मिट्टी गल जाए तो उसमें खीरे का रस, टमाटर का रस व शहद मिलाएं । इस मिलावट को चेहरे पर लगाएं । पर ध्यान रहे कि लेप लगाने के बाद बैठे या खड़े न रहें, बल्क‍ि लेट जाएं ।