स्मोकिंग है मौत का घर, छोड़ने के ये है आसान तेरीके

लिंकएडले

जी हा दोस्तों हम सब जानते है कि स्मोकिंग आज की जनरेशन को काफी बिगाड़ रहा है. स्मोकिंग जैसे आज कल एक ट्रेंड बन गया है. लेकिन स्मोकिंग से काफी ही नुकसान होते है. आपके घर के बड़े-बुढ़े तो यह बात बोलते ही होंगे साथ ही स्कूल में भी आपको सिगरेट से होने वाले नुकसान की जानकारी देते हैं. सिनेमा घरों में भी विशेषकर फिल्म के शुरू होने से पहले सिगरेट ना पीने की सलाह एड के जरिए दी जाती है.


स्मोकिंग की लत जब लगती है तो कोई इससे होने वाले नुकसान के बारे में नही सोच पाता है. और अपनी जिन्दगी में आने वाली बीमारियों को आमंत्रण देता रहता है. जैसे दिल की बीमारियां, फेफड़ों की बीमारियां, अस्थमा, कैंसर आदि. अगर इन बीमारियों से आपको निजात पाना है तो, सिगरेट की लत ना लगने दें या फिर जल्द से जल्द इससे निजात पा लें.

निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी

तंबाकू की इच्छा से लड़ने का बेहतर रास्ता है निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी. अपने फिजीशियन से जानें कि आपके लिए कौन सी थैरेपी सबसे बेहतर रहेगी.

जमेका ओब्सेर्वेर

मेडिकल पे है काफी कुछ उपलब्द

निकोटीन नोजल स्प्रे, निकोटीन इन्‍हेलर्स, और कुछ अन्य दवाइयां भी मदद कर सकती हैं.

गूगल


दोस्तों अगर आपको स्मोकिंग से निजात पानी है तो आपको व्यायाम जरुर करना चाहिए. अगर आप कम से कम 30 मिनट भी अगर व्यायाम कर लेते है तो आपकी निकोटीन की इच्छा कम की जा सकती है.

गूगल

योग है राम बाण इलाज़ 


आम तौर पर देखा गया है कि तनाव की वजह से धूम्रपान करने का मन होता है, इसलिए तनाव मुक्त रहने की गतिविधियां जैसे कि योग, मेडिटेशन, मसल रिलैक्सेशन और ब्रीदिंग टेक्निक्स काफी मददगार साबित हो सकती हैं.


गूगल

तो दोस्तों आज ही स्मोकिंग छोड़े. और अपने भविष्य को अच्छा बनाये. अगर आपको ये पसंद आया तो आप इसे लाइक करे और हमसे जुड़े रहने के लिए हमें फॉलो करे. अपनी राय निचे कमेंट बॉक्स में जाकर जरुर दे.

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लिए यहाँ क्लिक करे