वजन को कम करने के देशी उपाय

इन चीज़ो की सहायता से जल्द से जल्द और बिना मेहनत के तेज़ी से अपना वज़न घटा सकते हैं –
1) हरी सब्ज़ियों में फैट कम होता है और फाइबर व न्यूट्रिएंट्स ज़्यादा पाए जाते हैं। जिसके कारण शरीर को उर्जा भी मिलती है और चर्बी भी नहीं बढ़ती। इन दिनों में आपको लौकी, पालक, कद्दू, सहजन, करेला, चकुंदर, परवल जैसी हरी सब्ज़ियों का सेवन करना चाहिए जो कि आपके मोटापे को झट से कम कर सकता है।
ऱसदार फल

2) गर्मियों के दिनों में तरबूज़, खरबूज़ व पपीता जैसे फलों का ज़्यादा से ज़्यादा सेवन करे। जिसके की आपका पेट भी भरा- भरा रहेगा और आप ओवरडाइटिंग से भी बचे रहेंगे। साथ ही यह आपके शरीर में पानी की आपूर्ति को पूरा करेगा।
स्प्राउट्स
3) स्प्राउट्स जैसे की अंकुरित चने, मूग व मौठ का सेवन व्यक्ति की पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाता है जिसके कारण फैट की बर्निंग प्रोसेस तेज़ी से काम करने लगती है।
छाछ व दही
4) छाछ और दही का सेवन व्यक्ति के लिए हर तरीके से फायदेमंद होता है बशर्ते आप रात के समय इनके सेवन से बचे। यह भोजन को अच्छे से पचाने में मदद करता है, जिसके कारण फैट तेज़ी से बर्न होने लगते हैं।
सलाद का सेवन
5) जितना हो सके उतना सलाद का सेवन करें। इनमें कैलोरीज़ की मात्रा कम होने के कारण यह चर्बी को बढ़ने से रोकता है और शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है। सलाद में आप प्याज़, खीरा, टमाटर, ककड़ी व पत्तागोभी जैसी चीज़े शामिल कर सकते हैं।
आम पन्ना
6) कच्चे आम को उबाल कर उसमें पानी, काला नमक, अजवाइन व जीरा मिला कर आम पन्ना बना ले और फिर रोज़ना उसका सेवन करें। यह न केवल शरीर में मौजूद फाइबर को पचाने में मदद करता है बल्कि साथ ही फैट को भी बर्न कर करने में मदद करता है।
नींबू पानी
7) सूबह उठकर खाली पेट नींबू पानी का सेवन आपकी पाचन प्रक्रिया को तो बेहतर करता ही है साथ ही मोटापे को कम करना भी मूल मंत्र है। खाली पेट नींबू चर्बी को तेज़ी से गलाता है।
नारियल पानी
8) गर्मियों में नारियल पानी का सेवन कड़ी गर्मी में भी आपको ठंडक पहुंचाता है साथ ही इससे चर्बियां भी घटती है। आप दिनभर में कभी भी इसका सेवन कर सकते हैं हालांकि, खाली पेट इसका सेवन और भी ज़्यादा फायदेमंद साबित होता है।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लिए यहाँ क्लिक करे