चेहरे के लक्षणों से जाने बीमारी के बारे में

अब इन दिनों बदलते जीवनशैली के वजह से आपको कई सारी बीमारियों का सामना करना पड़ता है आज जानिए चहरे के कुछ लक्षणों के बारे में जिनसे बीमारी का पता कर सकते है चेहरे से किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व का पता चलता है। ऐसा कहा जाता है कि आपका चेहरा आपके दिल और आत्मा का आईना होता है, लेकिन हकीकत में चेहरा आपकी सेहत के बारे में कहता है।

आपकी आंखें आपके स्वास्थ्य को दर्शाती हैं। यदि आपकी सफेद आंखें पीली है, तो आपके लीवर, पैंक्रियास, पित्ताशय की थैली की समस्याएं हो सकती है। पीली आंखें यानी कि आपको पीलिया हो सकता है। पीलिया तब होता है जब रक्त में ऑक्सीजन युक्त पदार्थ, हेमोग्लोबिन के विखंडन से उत्पन्न पीले रंग का पदार्थ बिलीरुबिन में बदल जाता है। जब बिलीरुबिन अत्यधिक मात्रा में रक्त में संचारित होता है तो आंखें और त्वचा का रंग पीला होने लगता है। इसके अलावा आंखों का पीला होना दिल की बीमारी की चेतावनी भी हो सकती है।

अगर आपके होंठ सूखे हुए हैं तो इसका मतलब है कि आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। यह ऐसी स्थिति है, जो तब होता है जब आपके मुंह में लार ग्रंथियां पर्याप्त लार का उत्पादन नहीं करती हैं। आपका मुंह सूखा हुआ महसूस करता है। यह अन्य लक्षण भी पैदा कर सकता है, जैसे कि कठोर जीभ, मुंह के घाव और फटे हुए होंठ आदि। इसके अलावा हाइपोथायरॉडीज्म सूखी त्वचा का कारण बनती है। जिसकी वजह से वजन में बढ़ोतरी, थकावट के साथ ही जल्दी -जल्दीर सर्दी-खांसी होने लगती है। इसमें घाव भरने, थकान और अवसाद को दूर करने में देर होती है।

  1. अगर आपके चेहरे पर लाल-लाल दाने हैं तो इसका मतलब है कि आपका पाचन तंत्र ठीक नहीं है। यह सीलिएक रोग की ओर भी इशारा हो सकता है। सियालिक रोग एक गंभीर आनुवंशिक ऑटोइम्यून बीमारी है। यह ग्लूटेन नामक प्रोटीन लेने से शुरू होता है, जो गेहूं, जौ और राई में पाया जाता है।
ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लिए यहाँ क्लिक करे