क्या आपका बच्चा भी रोता है बहुत ज्यादा तो जरूर पढ़े

क्या आपके बच्चों का स्वभाव भी काफी चिड़चिड़ा है.हर दूसरी बात में क्या आपका बच्चा भी बहुत ज्यादा रोता है.यदि आप किसी पार्टी में आपके रिश्तेदारों के बीच जाते हैं तो आपका बच्चा उनके साथ ठीक तरह से मेलजोल नहीं कर पाता.

 

 

यह आपके शर्मिंदगी का कारण बनता है.जाहिर सी बात है आप इसका गुस्सा अपने बच्चे पर ही निकालते हैं.उसे गुस्सा कर.किंतु क्या आपने कभी ऐसा सोचा है कि ऐसा क्यों होता है.आज मैं आपको एक बहुत ही जरूरी बात बताने वाली हूं जो कि इस चीज की जड़ पर आपको ले जाएगा.

किंतु आगे बढ़ने से पहले ऊपर दिया गया फॉलो बटन,लाइक बटन अवश्य दबा दें और कमेंट करना ना भूलें इस आर्टिकल के बारे में.

 

तो चलिए शुरू करते है यह बात शुरू होती है उस वक्त से जब आपका बच्चा उसकी मां के गर्भ में था.हम आमतौर पर सुना करते हैं कि मां को गर्भावस्था के वक्त बहुत खुश रहना चाहिए.

 

जी हां यह सिर्फ कहने की बात नहीं है.इसका बहुत ज्यादा असर आपके बच्चे पर पड़ता है.यदि मां दिमागी तौर पर परेशान रहे उसे स्ट्रेस महसूस हो.

 

या किसी तरह का घरवालों से सपोर्ट ना हो और वह दिल से खुश ना हो,तो चिड़चिड़ा स्वभाव आपके होने वाले बच्चे में जरूर आएगा.

 

और जितना मां गर्भावस्था में खुश रहेगी बच्चा दुनिया में आने के बाद उतना ही उसके मां-बाप को कम परेशान करेगा.इस अवस्था में माँ ने अच्छे से अच्छा खाना खाना चाहिए.

 

भले आप को कितनी ही उल्टियां क्यों ना हो थोड़ा-थोड़ा करके दिन भर में अवश्य खाना खाए भूखे पेट बिल्कुल ना रहे.यह काफी असर डालता है आपके बच्चे की सेहत और उसके स्वभाव पर.

 

यह मेरा खुद का अनुभव है,जो मैं आपसे शेयर कर रही हूं.यह आमतौर पर ऐसा भी होता है कि गर्भावस्था में मां को किसी न किसी बात पर या तो गुस्सा आएगा या चिड़चिड़ा स्वभाव होगा.

 

लेकिन जितना हो सके यह चीज मां को भी समझनी होगी कि यह उसकी परिस्थिति के कारण है और आसपास के लोगों को भी उसे समझना होगा कि उसकी अवस्था कैसी है.

 

और जितना हो सके उसे खुश रखने की कोशिश करें आप जानेंगे कि यदि मां खुश रहेगी तो आने वाले बच्चों का स्वभाव बहुत ज्यादा खुश मिजाज होगा.

 

और वह खानपान में भी बिल्कुल भी नहीं सताएगा इस बात को अवश्य आजमाएं. बच्चा कम से कम दुनिया में आने के बाद भी 5 साल तक वैसे ही  स्वभाव अपनाता है,जैसे कि उसकी मां अंदर से महसूस करती है.

 

यदि मां अंदर से खुश नहीं है तो बच्चों का स्वभाव ऊपर से बहुत चिड़चिड़ा होता है.यह आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें आज का प्रश्न मैं आपसे यह पूछना चाहती हूं.

 

आजकल के दौर में जहां पर हम छोटे से छोटे परिवार में रह रहे हैं.उतना ही ज्यादा स्ट्रेस हमारे घर की औरतों को होता है.क्योंकि उन्हें अकेले ही बच्चे और घर दोनों संभालना पड़ता है.

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लिए यहाँ क्लिक करे