गोरा रंग कैसे पाएं! अपनाएं ये घरेलू तरीके

1. दूध और शहद

त्‍वचा को गोरा बनाने के लिये आप चाहें तो दूध का इस्‍तेमाल करें। 1 चम्‍मच शहद और 1 चम्‍मच दूध मिला कर लगाने से आपका रंग निखर सकता है। इस पेस्‍ट को चेहरे पर पर 15 मिनट के लिये लगाएं। बदा में इसे साफ पानी से धो लें। अगर आपकी स्‍किन ऑइली है तो आप लो फैट दूध लगाएं।

2. केसर और चंदन पावडर

प्राकृतिक चीजों का अपना अलग ही असर होता है। आप चाहें तो गोरा बनने के लिये केसर और चंदन पावडर का इस्‍तेमल कर सकती हैं। चंदन पावडर आपके रंग को निखार देगा। गोरी रंगत देने के अलावा यह एलर्जी और पिंपल को भी दूर करता है।

3. हल्‍दी और दूध

एक कटोरी में कच्‍चा दूध ले कर उसमें चुटकी भर हल्‍दी मिक्‍स करें। अब इस दूध को चेहरे पर लगाएं और 10-20 मिनट तक रखें। फिर जब यह सूख जाए तब ठंडे पानी से धो लें। आप इस नुस्‍खे को दिन में कई बार कर सकती हैं।

4. पपीता और खीरा फेस पैक

चेहरे को गोरा बनाने के लिये पपीता काफी फायदेमंद होता है। इसमें ऐसे एंजाइम्‍स होते हैं जो काले रंग को गोरा करता है। इससे दाग धब्‍बे भी मिटते हैं। इसलिये अगर आपके मुंह पर मुंहासों के निशान हैं तो आप इसे लगा सकती हैं। थोड़े से पपीते के टुकड़े को मैश कर के उसमें दूध की मलाई लगा लें। फिर इसे गर्दन और चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक रूकें और धो लें।

5. मुल्‍तानी मिट्टी, हल्‍दी और चंदन

मुल्‍तानी मिट्टी, हल्‍दी और चंदन पावडर मिक्‍स करें और फिर लगाएं। इससे स्‍किन टाइट होती है चेहरा फ्रेश होता है। अगर आपकी स्‍किन ऑइली है तो इसे जरुर लगाएं।

6. दही और संतरे का छिलका

सूरज की कड़ी धूप की वजह से आपका रंग सांवला हो जाता है। संतरे के छिलके को सुखा लें और पावडर बना लें और उसमें 1 चम्‍मच ताजी दही मिलाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट रूकें। ऐसा आपको हफ्तेभर करना है और फिर आप फर्क देंखेगी।

7. टमाटर, दही, ओटमील

1 चम्‍मच ओटमील में 1 चम्‍मच टमाटर का रस और दही मिलाएं। इसको मिक्‍स कर के पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट तक रूकें। बाद में चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। आप इसके बाद चेहरे पर मॉइस्‍चराइजर लगा सकती हैं।

8. बादाम

1 छोटा चम्मच बादाम का पेस्ट, 1 छोटा चम्मच मलाई, 1 छोटा चम्मच सूरजमुखी का तेल, 1 छोटा चम्मच गुलाबजल, 1/4 कप मसूर की दाल का पेस्ट, सभी को मिला कर पेस्ट बनाएं । इसे चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट के बाद हल्के हाथ से धो लें । सूरजमुखी के तेल की जगह आप असेंशियल ऑइल की कुछ बूंदें भी मिला सकती हैं ।

9. इमली

इमली का पल्प मिलीजुली त्वचा के लिए नेचुरल ब्लीच है । इसे आप टमाटर के पल्प के साथ मिला कर लगाएं । इसे भी 15 मिनट तक त्वचा पर लगा कर रखें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें । संवेदनशील त्वचा की युवतियां इस ब्लीच का प्रयोग ना करें ।

10. उड़द दाल और चावल

उड़द दाल और चावल को भिगो कर खमीर उठाएं। इसमें दही और शहद मिलाएं। इस मिश्रण को कोहनी, घुटनों, पीठ व गरदन पर लगा कर स्क्रब करे। इससे चेहरे का कालापन दूर होगा और आप गोरी बनेंगी।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लिए यहाँ क्लिक करे