होली में अपने बालो का इस तरीके से रखे ध्यान

होली का त्यौहार आने वाला है, होली के दिन रंग बिरंगे चेहरे देखते ही बनते है और मन खुशियों से भर आता है.  खुशियों के इस त्यौहार में थोड़ी सतर्कता  भी बरती जाए तो आप होली का आनंद भी उठा लेंगे और अपने चेहरे, बालो और आँखों को नुकसान होने से भी बचा लेंगे. आज कल रंगों में मिले हुए केमिकल से त्वचा (skin) को नुकसान होने का खतरा रहता है और स्किन में इन्फेक्शन भी हो सकता है.  आप जिन रंगों से holi होली खेल रहे है हो सकता है उससे आपको खुजली और जलन महसूस हो. तो इस पोस्ट में हम आपको कुछ उपाय बतायेंगे जिनसे आप holi भी मजे से मनाएंगे और अपने स्किन, बालो और आँखों की भी रक्षा करेंगे.

  • होली खेलने से पहले अपने बालो और स्किन  पर नारियल या सरसों या ओलिव  का तेल लगाये. इनमे से कोई भी तेल आप अपने पुरे शरीर पर अच्छी तरह से लगाये. ये आपकी त्वचा की रक्षा करेगा और केमिकल अंदर जाने से रोकेगा.
  • रंग खेलने से पहले यह ध्यान रखे की आपके कमीज या टीशर्ट (कपड़े) पुरे आस्तीन वाली हो. कॉटन के कपडे और हल्के रंग के कपडे पहने, ये दूसरे कपड़ो की तुलना में ज्यादा रंग को सोखता है.  ये आपकी त्वचा के लिये सुरक्षित रहेगा.
  • अगर गलती से रंग आँखों में चला जाए तो  इससे जलन हो सकती है, ऐसे में हाथो से आँखों को रगड़ना नहीं चाहिए. अपनी आँखों पर पानी से छींटे मारे. आँखों में गुलाब जल की बूंदे डालने से उन्हें आराम पहुचेगा या तो खीरे की स्लाइडो को काट कर पलकों पर कुछ देर के लिए रख ले. कांटेक्ट लेंस पहन कर होली ना खेले.
  • रंग लगे शरीर में यदि आप सूरज के सामने बैठ जायेंगे तो रंग सुख कर और पक्का हो जायेगा और फिर जल्दी से उतरेगा नहीं इसलिए सूरज के सामने बैठने से बचे.
ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लिए यहाँ क्लिक करे