राज कुंद्रा: एक सफल हीरा कारोबारी से लेकर पोर्न फ़िल्ममेकर तक

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति और बिजनेसमैन राज कुंद्रा को क्राइम ब्रांच ने कल सोमवार को गिरफ्तार करने के बाद उनके राज़ सामने आने लगे हैं ज‍िसमें अश्लील फिल्म बनाने और उन्हें कुछ ऐप पर दिखाने का आरोप है। पोर्नोग्राफिक कंटेंट बनाने के मामले में गिरफ्तार हुए राज कुंद्रा को लेकर लगातार नए खुलासे हो रहे हैं। जानकारी के अनुसार, राज कुंद्रा एक ऐसे व्हाट्सग्रुप का हिस्सा थे, जिसमें पोर्न फिल्म से जुड़े पूरे बिजनेस की बातें होती थी।

बिजनेस के लिए बना था व्हाट्सएप ग्रुप
इस व्हाट्सएप ग्रुप का नाम ‘H’ अकाउंट है, जिसमें राज कुंद्रा समेत कुल पांच लोग शामिल थे। ये सभी लोग भी पोर्नोग्राफिक कंटेंट बनाने के इस बिजनेस में शामिल थे। जो व्हाट्सएप चैट सामने आई हैं, उसमें राज कुंद्रा इस बिजनेस की मार्केटिंग, सेल्स और मॉडल्स की पेमेंट से जुड़े मसलों पर बात कर रहे हैं। किस तरह से किस मॉडल को पेमेंट करनी है और किस तरह से बिजनेस के रेवेन्यू को बढ़ाया जाए। फिल्म बनने के बाद ऐप और ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज करके लाखों की कमाई होती थी।

मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने बीती रात को फिल्म अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा को गिरफ्तार किया था। राज कुंद्रा पर इसी साल फरवरी, 2021 में केस दर्ज किया गया था। उनपर आरोप था कि वह पोर्नोग्राफिक कंटेंट बनाने और उन्हें मोबाइल एप्स पर पब्लिश करने के बिजनेस में शामिल हैं।

क्राइम ब्रांच ने आगे बताया कि इस मामले में राज कुंद्रा को गिरफ्तार किया गया है क्योंकि वह इसके मुख्य साजिशकर्ता लगते हैं, इसको लेकर हमारे पास पर्याप्त सबूत हैं। राज कुंद्रा को मुंबई पुलिस के क्राइम ब्रांच के प्रॉपर्टी सेल में लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया।

अश्लील फिल्म बनाने और उन्हें ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अपलोड करने के आरोप में पुलिस को कई अहम सुराग मिले। पुलिस के मुताबिक, मुंबई फिल्म इंडस्ट्री में काम की तलाश में आने वाली जरूरतमंद लड़कियों को बड़ी फिल्मों में रोल दिलाने के नाम पर फंसाते थे।

खैर, यह कोई पहला मौका नहीं जब राज कुंद्रा विवादों में हैं, वह पहले भी कई विवादों को लेकर सुर्खियों में रह चुके हैं। इससे पहले मॉडल और अभिनेत्री पूनम पांडे ने राज कुंद्रा और उनके सहयोगी के खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट में शिकायत दर्ज की थी।

आईपीएल स्पॉट फ़िक्सिंग में भी फँसे थे कुंद्रा

साल 2012 में आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग के मामले में भी राज कुंद्रा पर आरोप लगे थे और उन्हें गिरफ़्तार भी किया गया था।

राज कुंद्रा की आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स में हिस्सेदारी थी। स्पॉट फिक्सिंग के मामले में पुलिस ने कुंद्रा के अलावा कई खिलाड़ियों को भी गिरफ्तार किया था।

साल 2015 में 22 जनवरी को तत्कालीन बीसीसीआई के अध्यक्ष एन श्रीनिवासन के दामाद और चेन्नई सुपर किंग्स के टीम प्रिंसिपल गुरुनाथ मय्यपन और राजस्थान रॉयल्स के सहमालिक राज कुंद्रा पर सुप्रीम कोर्ट में स्पॉट फ़िक्सिंग और मैच से जुड़ी जानकारी देने के आरोप सिद्ध हुए।

मुद्गल कमेटी की रिपोर्ट के बाद सुप्रीम कोर्ट के पैनल ने अहम फ़ैसला सुनाते हुए चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स पर दो साल के प्रतिबंध की सिफ़ारिश की थी। वहीं मयप्पन और राज कुंद्रा पर आजीवन प्रतिबंध लगाया गया था।

– एजेंसी