भारतीय नौसेना में 350 वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी

भारतीय नौसेना ने सेलर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके तहत कुल 350 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार अप्लाई करना चाहते हैं, वे भारतीय नौसेना की आधिकारिक साइट joinindiannavy.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। वहीं इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 जुलाई 2021 तक है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 350 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। वहीं कुल 350 पदों के लिए लगभग 1750 उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी) के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा में बैठने के लिए कट ऑफ अंक अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकते हैं।
इन तिथियों का रखें ध्यान
आवेदन की प्रारंभिक तिथि-19 जुलाई, 2021
आवेदन की अंतिम तिथि- 23 जुलाई, 2021
एजुकेशन क्वालिफिकेशन
सेलर के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं उम्मीदवारों का जन्म 1 अप्रैल 2001 से 30 सितंबर 2004 के बीच होना चाहिए।
ऐसे होगा चयन
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और पीएफटी के माध्यम से होगा। लिखित परीक्षा और पीएफटी के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग योग्यता परीक्षा (10वीं परीक्षा) के प्रतिशत के आधार पर की जाएगी। कट ऑफ अंक एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न हो सकते हैं क्योंकि रिक्तियों को राज्यवार तरीके से आवंटित किया गया है।
ये होगी सैलरी
सेलर के पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को प्रशिक्षण अवधि के दौरान, रुपये का 14,600/- प्रतिमाह स्टाइपेंड दिया जाएगा। वहीं ट्रेनिंग के सफल समापन पर, उन्हें डिफेंस पे मैट्रिक्स (21,700 रुपये- 69,100 रुपये) के पे लेवल 3 में रखा जाएगा। इसके अलावा उन्हें 5200 रुपये प्रति माह डीए दिया जाएगा। वहीं इस परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।
-एजेंसियां