कोरोना के स्‍त्रोत की जांच के लिए 9/11 जैसे आयोग के गठन की मांग

अमेरिका में डेमोक्रेटिक सांसदों के एक समूह ने कांग्रेस नेतृत्व से चीन में कोविड-19 की उत्पत्ति संबंधी जानकारी हासिल करने के लिए एक द्विदलीय आयोग के गठन की मांग की है, जैसा 9/11 हमले के बाद किया गया था।
अमेरिका की ओर से यह बार- बार कहा जा रहा है कि वो पता लगाकर रहेगा कि कोरोना की उत्पत्ति कहां से हुई।
डेमोक्रेटिक ब्लू डॉग कोएलिशन के सदस्यों ने हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी (हाउस मेजॉरिटी लीडर) स्टेनी होयर (हाउस माइनॉरिटी लीडर) केविन मैकार्थी, (सीनेट मेजॉरिटी लीडर) चक शूमर (सीनेट माइनॉरिटी लीडर) मिच मैककोनेल को लिखे पत्र में कहा कि 9/11 हमले के बाद जैसे द्विदलीय आयोग का गठन किया गया था, उसी तरह के एक आयोग का गठन किया जाए।
डेमोक्रेटिक ब्लू डॉग कोएलिशन ने पत्र में कहा है कि हम कोविड-19 वैश्विक महामारी पर एक राष्ट्रीय आयोग की स्थापना के लिए कानून पारित करने को समर्थन देने के मकसद से यह पत्र लिख रहे हैं, जो 2002 में गठित नेशनल कमीशन ऑन टेररिस्ट अटैक्स अपॉन द यूनाइटेड स्टेट के लिए लाए कानून के आधार पर हो।
गौरतलब है कि 9/11 आयोग की स्थापना 27 नवम्बर 2002 को की गई थी ताकि 11 सितम्बर के हमलों के आसपास की परिस्थितियों का पूरा लेखा-जोखा तैयार किया जा सके जिसमें तैयारियों और हमलों से तत्काल निपटने के उपाय भी शामिल थे।
उन्होंने कहा कि कोविड आयोग में 10 सम्मानित व्यक्ति शामिल हों, जो पांच डेमोक्रेट की तरफ से और पांच रिपब्लिकन की तरफ से नियुक्त किए जाएं। पत्र में कहा गया आयोग इस बात की जांच करे कि कैसे कोविड-19 अमेरिका में उभरा और फैल गया, वैश्विक महामारी के लिए अमेरिका की तैयारियों और प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करे और जो हुआ उसका पूरा लेखा-जोखा रखने वाली एक रिपोर्ट कांग्रेस, राष्ट्रपति और अमेरिकी लोगों को मुहैया कराए।
-एजेंसियां