पाकिस्तान: बस में धमाका, 6 चीनी नागरिकों सहित 10 लोगों की मौत

पाकिस्तान के ख़ैबर पख़्तूनख़्वाह प्रांत के अधिकारियों का कहना है कि डासू क्षेत्र में एक बस दुर्घटना में 6 चीनी नागरिकों समेत कम-से-कम 10 लोगों की मौत हो गई है.
कोहिस्तान के डिप्टी कमिश्नर आरिफ़ ख़ान यूसुफ़ज़ई ने बताया कि शुरूआती जानकारी से पता चल रहा है कि ये दुर्घटना थी ना कि कोई धमाका या चरमपंथी गतिविधि.
उन्होंने बताया कि ये एक ख़तरनाक रास्ता है जिस पर पहले भी हादसे होते रहे हैं.
हालाँकि समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी के हवाले से बताया है कि चीनी इंजीनियरों को ले जा रही बस में एक ‘बड़ा विस्फोट’ हुआ था.
एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने नाम ना ज़ाहिर करने की शर्त पर एजेंसी को बताया कि “विस्फोट के बाद बस गहरी खाई में गिर गई जिसकी वजह से बस पूरी तरह तहस-नहस हो गई. इस घटना में एक चीनी इंजीनियर और एक सैनिक लापता हैं. बचाव कार्य जारी है और स्थानीय प्रशासन की कोशिश है कि घायलों को जल्द से जल्द चिकित्सकीय सुविधा मिले.”
अधिकारी के अनुसार यह तत्काल स्पष्ट नहीं हो सका कि विस्फोट सड़क के किनारे लगे किसी उपकरण की वजह से हुआ या बस के भीतर ही विस्फोटक फिट किया गया था.
हज़ारा क्षेत्र के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि ये बस 30 चीनी इंजीनियरों को डासू डैम (डासू बांध) तक ले जा रही थी, जो अपर कोहिस्तान में स्थित है.
ये बांध (हाइड्रो-इलेक्ट्रिक) परियोजना चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (सीपीईसी) का हिस्सा है.
इस बांध परियोजना में पाकिस्तान और चीन के लोग मिलकर काम कर रहे हैं.
-एजेंसियां