सलमान खुर्शीद को बीजेपी का जवाब, जिसके जैसे कृत्य… वैसी उसकी सोच

लखनऊ। कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की ओर से यूपी के जनसंख्या नियंत्रण बिल को लेकर विवादित बयान दिया गया है। खुर्शीद की ओर से बयान देने के बाद अब यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने खुद इसका जवाब दिया है। सलमान खुर्शीद के बयान पर सीएम योगी ने कहा कि जिसकी जैसी भावना और नीयत होती है वो वैसी ही बात करता है।
सलमान खुर्शीद ने कहा था कि यूपी में जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू करने से पहले योगी सरकार के मंत्रियों को ये बताना चाहिए कि उनके कितने बच्चे हैं। इसके साथ ही उन्हें ये भी बताना चाहिए कि कितने बच्चे जायज हैं और कितने बच्चे नाजायज हैं।
जिसके जैसे कृत्य वो वैसे ही सोचता है: योगी
फर्रुखाबाद में मीडिया से बात करते हुए सलमान खुर्शीद ने यह बयान दिया था। इससे जुड़े एक सवाल के जवाब में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘जाकी रही भावना जैसी, प्रभु मूरत देखी तिन तैसी…जिनके भाव और जिनके कृत्य जैसे रहे हैं, वो वैसी ही बात करते हैं। जो इस धरती पर आया है, वो सब जायज है और हमारे लिए कुछ भी नाजायज नहीं है।
पूर्व कानून मंत्री ने ऐसे शब्द का इस्तेमाल करने से पहले संकोच किया?
योगी ने कहा कि ये कांग्रेस की सोच है और कांग्रेस ने इसी के अनुसार काम किया है। मुझे लगता है कि पूर्व कानून मंत्री को ही इसके बारे में सोचना चाहिए कि वो मानवता का अपमान कर रहे हैं या नहीं। क्या पूर्व कानून मंत्री के रूप में उन्हें ऐसे शब्द का प्रयोग करने में कोई संकोच आया या नहीं।
जनसंख्या नियंत्रण कानून का ड्राफ्ट तैयार
कांग्रेस नेता का बयान ऐसे वक्त में आया है जबकि यूपी में जनसंख्या नियंत्रण कानून को लागू करने की तैयारी की जा रही है। राज्य विधि आयोग ने यूपी जनसंख्या (नियंत्रण, स्थिरीकरण व कल्याण) विधेयक-2021 का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। इसमें दो से अधिक बच्चे होने पर सरकारी नौकरियों में आवेदन से लेकर स्थानीय निकायों में चुनाव लड़ने पर रोक लगाने का प्रस्ताव है। सरकारी योजनाओं का भी लाभ न दिए जाने का जिक्र है। आयोग ने ड्राफ्ट अपनी वेबसाइट http://upslc.upsdc.gov.in/ पर अपलोड कर दिया है। 19 जुलाई तक जनता से राय मांगी गई है।
-एजेंसियां