अंतरिक्ष की सैर करके रिचर्ड ब्रैनसन ने जेफ बेजोस का सपना तोड़ा

दुनिया के दिग्‍गज अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन ने 70 साल की उम्र में अंतरिक्ष की सैर करके इतिहास रच दिया है। वर्जिन गैलेक्टिक के मालिक ब्रैनसन दुनिया के पहले ऐसे अरबपति हैं जिसने अंतरिक्ष की यात्रा की है।
यही नहीं, इतनी उम्र में अंतरिक्ष का सफर करके रिचर्ड ने रेकॉर्ड कायम किया है। इसके साथ ही रिचर्ड ने दुनिया सबसे अमीर अरबपति जेफ बेजोस के सबसे पहले अंतरिक्ष में जाने के सपने को तोड़ दिया है जिससे उनकी कंपनी ब्‍लू ओरिज‍िन भड़क उठी है।
रिचर्ड ब्रैनसन के धरती पर लौटने पर उनकी पत्‍नी और बच्‍चों ने उनका दिल खोलकर स्‍वागत किया। रिचर्ड के मुताबिक अंतरिक्ष में जाना उनका बचपन का सपना था। ब्रैनसन और उनके साथी 5 अन्‍य वर्जिन गैलेक्टिक के कर्मचारियों ने वीएसएस यूनिटी यान से 2,80,000 फुट की ऊंचाई तय की। धरती पर लौटने के बाद रिचर्ड ने कहा, ‘प्रत्‍येक बच्‍चे की तरह से मेरा भी अंतरिक्ष में सफर करने के मौके का सपना था लेकिन अंतरिक्ष से से किस तरह धरती दिखती है, इसके लिए कोई भी चीज आपको तैयार नहीं कर सकती है। हर चीज पूरी तरह से जादुई थी।’
रिचर्ड ब्रैनसन ने बाजी मार ली
रिचर्ड ने इस सफर के दौरान प्लेन से ली गई तस्वीर ट्वीट की। उन्होंने लिखा- ‘स्पेस युग की नई सुबह में आपका स्वागत है।’ दुनिया के सबसे रईस अरबपति जेफ बेजोस सबसे पहले स्पेस का सफर करना चाहते थे लेकिन रिचर्ड ब्रैनसन ने यह बाजी मार ली। जेफ बेजोस भी 20 जुलाई को अंतरिक्ष का सफर करने वाले हैं। इस बीच जेफ बेजोस का सपना चूर-चूर होने के बाद उनकी कंपनी ब्‍लू ओरिजिन रिचर्ड ब्रैनसन पर भड़क उठी है।
जेफ बेजोस की कंपनी ब्‍लू ओरिज‍िन ने कहा कि रिचर्ड ब्रैनसन तकनीकी रूप से पहले ऐसे अरबपति नहीं हैं, जिन्‍होंने अंतरिक्ष की यात्रा की है। उसने कहा कि वर्जिन गैलेक्टिक के स्‍पेस प्‍लेन की उड़ान को ‘अंतरिक्ष की उड़ान’ न माना जाए क्‍योंकि यह कारमान लाइन को पार नहीं करेगी।
दरअसल, ब्रैनसन ने न्‍यू मेक्सिको के रेगिस्‍तान से धरती के ऊपर 89 किमी की यात्रा की। अंमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का मानना है कि धरती के 80 किमी ऊंचाई से अंतरिक्ष शुरू हो जाता है।
न्‍यू शेफर्ड 100 किमी की ऊंचाई तक जाएगा
वहीं ब्‍लू ओरिज‍िन का दावा है कि यह अंतरिक्ष की सही सीमा रेखा तक यात्रा नहीं है। ब्रैनसन के व‍िपरीत जेफ बेजोस का स्‍पेस शिप न्‍यू शेफर्ड धरती से 100 किमी की ऊंचाई तक जाएगा। ब्‍लू ओरिज‍िन का दावा है कि ज्‍यादातर लोगों का मानना है कि 100 किमी की ऊंचाई के ऊपर ही स्‍पेस शुरू होता है। उसने कहा कि न्‍यू शेफर्ड रॉकेट कारमान लाइन के ऊपर जाने के लिए डिजाइन किया गया है।
-एजेंसियां