अर्जेंटीना ने ब्राजील को हराकर 28 साल बाद जीती कोपा अमेरिका फुटबॉल ट्रॉफी

अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मेसी के लिए कोपा अमेरिका खिताब जीतना बेहद अहम था। मेसी ने इससे पहले 16 साल के अपने करियर में कोई भी मेजर इंटरनेशनल टूर्नामेंट नहीं जीता था।
आखिरकार मेसी का बड़ा खिताब जीतने का सपना रविवार को पूरा हो गया, जिनकी कप्तानी में अर्जेंटीना ने फाइनल में ब्राजील को 1-0 से हराकर 28 साल बाद कोपा अमेरिका फुटबॉल (Copa America 2021) ट्रॉफी पर कब्जा किया।
मेसी को ब्राजील के नेमार के साथ टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। मेसी ने छह मैचों में 4 गोल दागने के अलावा पांच गोल करने में मदद की। अर्जेन्टीना की ओर से 2005 में पदार्पण के बाद से कप्तान मेसी का यह राष्ट्रीय टीम के साथ सर्वश्रेष्ठ टूर्नामेंट है।
मेसी मैदान पर कप्तान के रूप में काफी सहज भी दिखे। खिताबी जीत के बाद मेसी का हाथ में ट्रॉफी उठाए ड्रेसिंग रूम का ‘शर्टलेस’ वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वह अलग ही दुनिया में खोए हुए हैं। मेसी को टीम के साथी खिलाड़ियों ने घेर रखा है और वह बीच में डांस करते हुए नजर आ रहे हैं। इस वीडियो को सोशल मीडिया पर लोग खूब पसंद कर रहे हैं और तरह तरह के कमेंट कर रहे हैं।
अर्जेंटीना ने 1993 में आखिरी बार जीता था खिताब
इससे पहले अर्जेंटीना ने पिछली बार कोपा अमेरिका खिताब 1993 में जीता था। स्टार खिलाड़ी लियोनल मेसी की कप्तानी में अर्जेंटीनी टीम 2015 और 2016 में 2 बार फाइनल में पहुंच चुकी थी, लेकिन जीत नहीं सकी थी।
फाइनल में उतरते ही मेसी ने बनाया यह रेकॉर्ड
मेसी का यह कोपा अमेरिका में 34 वां मैच था। उन्होंने चिली के सर्जियो लिविंगस्टोन के इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 34 मैच खेलने के रेकॉर्ड की भी बराबरी कर ली। इस टूर्नामेंट में मेसी ने ओवरऑल कुल 13 गोल दागे हैं। मौजूदा टूर्नामेंट में उन्होंने 4 गोल दागे।
-एजेंसियां